Hyderabad Original Name Was Bhagyanagar? ASI Said No Information ANN


ASI Reply On Hyderabad Name: भारत (India) में इन दिनों ऐतिहासिक और पुराने शहरों (Old Cities) के नाम बदले जाने का दौर जारी है. बीते कुछ समय में कई शहरों के नाम बदले जा चुके हैं और बहुतों के नाम बदलने की मांग की जा रही है. इसी लिस्ट में दक्षिण भारत के हैदराबाद (Hyderabad) का नाम भी शामिल हो गया है.

हाल के दिनों में भाजपा (BJP) के द्वारा हैदराबाद को भाग्यनगर (Bhagyanagar) कहना और शहर का नाम बदलने की चर्चा ज़ोरों पर है. ऐसे में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग (ASI) ने एक आरटीआई (RTI) के जवाब में कहा है कि उसे हैदराबाद का नाम भाग्यनगर रखे जाने की कोई जानकारी नहीं है.

भाग्यलक्ष्मी मंदिर पर एएसआई का जवाब

एएसआई ने खुलासा किया कि उसके पास हैदराबाद के चारमीनार (Charminar) में भाग्यलक्ष्मी मंदिर (Bhagyalakshmi Temple) के ऐतिहासिक अभिलेखों का भी कोई विवरण नहीं है. आपको बता दें कि हैदराबाद के भाग्यनगर नाम और भाग्यलक्ष्मी मंदिर पर एएसआई की प्रतिक्रिया RTI कार्यकर्ता रॉबिन ज़ाचियस (Robin Zachius) के द्वारा दाखिल आवेदन के जवाब में दी गई थी. रॉबिन ने एएसआई से सूचना के अधिकार (आरटीआई) के तहत इन मामलों पर रिकॉर्ड या ऐतिहासिक सबूत मांगे थे. 

आरटीआई कार्यकर्ता ने ASI से पूछे ये सवाल

  • आरटीआई कार्यकर्ता ने एएसआई से जानकारी मांग थी कि क्या हैदराबाद का नाम कभी भागनगर, भाग्यनगर रखा गया और बाद में इसका नाम बदल दिया गया?
  • एएसआई रिकॉर्ड के अनुसार, किस वर्ष (यदि हुआ तो) हैदराबाद का नाम भाग्यनगर या भागनगर था ?
  • एक्टिविस्ट ने भागमती या भाग्यनगर के नाम का उल्लेख करते हुए ऐतिहासिक साक्ष्य जैसे कि शिलालेख, सिक्का या या अन्य साक्ष साझा करने के लिए कहा.
  • उसने यह भी पूछा की क्या एएसआई के पास पूर्व उप प्रधानमंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल द्वारा हैदराबाद का नाम बदलने के प्रस्ताव का कोई रिकॉर्ड है.
  • रॉबिन ने चारमीनार स्थित भाग्यलक्ष्मी मंदिर के निर्माण का वर्ष बताने को भी कहा.
  • क्या एएसआई हैदराबाद के पास कोई रिकॉर्ड या सबूत है कि भाग्यलक्ष्मी मंदिर (या कोई भी) मंदिर वहां मौजूद था जहां चारमीनार है?

ASI ने दिया ये जवाब

इन सवालों के जवाब में एएसआई के हैदराबाद सर्कल ने 4 अगस्त को कहा, “इस कार्यालय के पास ऐसा कोई विवरण उपलब्ध नहीं है”. एएसआई हैदराबाद सर्कल के नीचे लगभग आठ स्मारक हैं. इसमें चारमीनार और हैदराबाद का गोलकुंडा किला शामिल है.

इसे भी पढ़ेंः-

Chinese Attack: युद्धाभ्यास के बहाने चीन का ताइवान-जापान पर मिसाइल हमला! दुनिया में हड़कंप, ड्रैगन के अटैक पर दोनों देशों ने ये कहा

Monkeypox in US: तेजी से फैल रहा मंकीपॉक्स, अमेरिका में हेल्थ इमरजेंसी घोषित, अब तक इतने मामले आए सामने



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published.