Heavy Rain In Rajasthan And Jammu Kashmir Kathua Area Rescue Operation


Weather Update: पहाड़ से लेकर मैदान तक कुदरत का क्रोध देखने को मिल रहा है. हर तरफ तबाही की बाढ़ आई है. राजस्थान (Rajasthan) के कई शहरों में हाहाकार मचा है. तो वहीं जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) के कठुआ में भारी बारिश (Heavy Rain) के बाद नदियां उफान पर हैं. कई लोग तो नदियों में फंस गए जिसके बाद रेस्क्यू ऑरेशन (Rescue Operation) चलाया गया. आसमान से बरस रही आफत के आगे लोग लाचार और बेबस हैं.

राजस्थान में सोमवार को मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी कर रखा था और फिर जब आसमान से आफत बरसी तो हर तरफ तबाही और बर्बादी नजर आने लगी. राजस्थान के जोधपुर शहर में पानी का प्रवाह देख हर कोई सहम गया. भारी बारिश से जोधपुर शहर की गलियों में सैलाब आ गया जो जहां था वहीं ठिठक गया. पानी की तेज आवाज लोगों को डराने लगी.

जोधपुर शहर हुआ पानी पानी

सड़क पर खड़ी कार को चीरती हुई पानी धार तेजी से आगे बढ़ने लगी. बताया जा रहा है कि एक कार विधायक सूर्यकांत व्यास के घर के  बाहर खड़ी थी. काफी देर तक ये कार पानी का प्रवाह झेलती रही. वहां मौजूद लोगों की नजर कार पर टिक गई. आसपास खड़े लोग वीडियो भी बनाने लगे. कार के पास कई लोग खड़े दिखे. हर किसी को यही लगने लगा कि कार पानी में अब बही. तब बही. लेकिन कार भी जैसे पानी से संघर्ष पर आमादा हो गई हो. इस बीच पानी की धारा और तेज हो गई और सामने से पानी का तेज बहाव से नीले रंग की कार एक खिलौने की तरह पानी में गई. ऐसा लग रहा है जैसे सैलाब ने कार में बैक गियर लगा दिया हो और कार को पीछे की तरफ ले जा रही हो.  

सैलाब का ये मंजर सिर्फ इसी गली में नहीं दिखा बल्कि हर के कई हिस्सों में कमोबेश यही हाल रहा. अस्पताल के बाहर कई गाड़ियां फंस गई. इस दौरान कुछ एंबुलेंस भी पानी में बंद हो गई. जिससे काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा. आफत की इस बारिश के बीच कुछ लोग शिव मंदिर में भजन कीर्तन करते भी नजर आए. काफी देर तक जोधपुर में बारिश के पानी तांडव मचाता रहा और लोगों की सांसे अटकी रहीं.

जम्मू-कश्मीर में नदिया उफान पर, लोग फंसे

जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) के कठुआ (Kathua) में भारी बारिश (Heavy Rain) से नदियां उफान पर हैं. ऐसे में कुछ लोग उझ नदी में फंस गए. जिसे बचाने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन (Rescue Operation) चलाया गया. भारी बारिश की वजह से कुछ लोग उछ नदी के तेज बहाव के बीच फंस गए. प्रशासन (Administration) को जब लोगों के सैलाब में घिरे होने की खबर मिली तो SDRF की टीमें मौके पर पहुंची और रेस्क्यू ऑपरेशन शुरु हुआ. पानी का बहाव इतना तेज था कि रेस्क्यू बोट को सैलाब में फंसे लोगों तक पहुंचे में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा. रेस्क्यू टीम ने नदी के एक टापू पर फंसी 4 महिलाओं को सुरक्षित बाहर निकाल लिया. कठुआ में उझ नदी में ऐसे ही कई और जगहों पर लोगों के फंसने की खबर मिली तो SDRF की टीम ने जगह जगह फंसे लोगों के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया और उसे कामयाबी भी मिली.

ये भी पढ़ें: Bhopal News: भोपाल-जबलपुर हाईवे टूटने पर सरकार सख्त, ईजीनियर सस्पेंड, बनाने वाली एजेंसी ब्लैक लिस्टेड

ये भी पढ़ें: Gujarat Rain Forecast: गुजरात के कई इलाकों में 26 जुलाई तक भारी बारिश का अनुमान, जानें- अपने शहर का हाल



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published.