Har Ghar Tiranga Azadi Ka Amrit Mahotsav How To Purchase National Flag From Post Offices


Independence Day National Flag: भारत आज़ादी की 75वीं वर्षगांठ का जश्न मना रहा है. 15 अगस्त यानी स्वतंत्रता दिवस को लेकर तैयारियां भी तेज हो गई हैं. स्वतंत्रता दिवस को खास बनाने के लिए सरकार ‘हर घर तिरंगा’ कैंपेन चला रही है. हर घर तिरंगा अभियान से लोगों को जोड़ने की कवायद तेज हो गई है. तिरंगा खरीदने के लिए लोगों में काफी उत्साह देखा जा रहा है. डाकघरों में तिरंगे की बिक्री की जा रही है. सरकार का मानना है कि इस अभियान के साथ नागरिकों का तिरंगे के साथ रिश्ता और मजबूत होगा. लोगों में देशभक्ति की भावना और बढ़ेगी.

सरकार की ओर से ‘हर घर तिरंगा’ अभियान के तहत सभी लोगों से अपने-अपने घरों या प्रतिष्ठानों पर 13 से 15 अगस्त तक तिरंगा फहराने की अपील की गई है. इस ‘हर घर तिरंगा’ अभियान में डाक विभाग भी अहम रोल निभा रहा है.

कैसे और कहां से खरीदें तिरंगा?

‘आज़ादी का अमृत महोत्सव’ के तहत देश स्वतंत्रता की 75वीं सालगिरह का जश्न मना रहा है. हर घर तिरंगा अभियान से आम लोगों को जोड़ने की कवायद काफी तेज हो गई है. देश का कोई भी नागरिक घर बैठे 25 रुपये में पोस्ट ऑफिस से तिरंगा खरीद सकता है. कोई भी व्यक्ति अपने नजदीक के डाकघर में जाकर तिरंगा खरीद सकता है या फिर तिरंगे को ऑनलाइन ऑर्डर के जरिए भी मंगवाया जा सकता है. 1 अगस्त से ही तिरंगे की बिक्री जारी है. केंद्र सरकार ने इस कैंपेन के तहत करीब 20 करोड़ घरों में तिरंगा फहराने का लक्ष्य रखा है. लोग अपने नजदीक की दुकानों से भी झंडा खरीद सकते हैं.

ऑनलाइन कैसे खरीदें नेशनल फ्लैग? 

देश में कोई भी नागरिक झंडा फहराना चाहता है तो वो ऑनलाइन के जरिए पोस्ट ऑफिस से तिरंगा खरीद सकते हैं. पोस्ट ऑफिस की आधिकारिक वेबसाइट www.epostoffice.gov.in जाकर सबसे पहले लॉग-इन करें. राष्ट्रीय ध्वज खरीदने के लिए अपना पता, कितने झंडे खरीदना चाहते हैं, उसकी संख्या और मोबाइल नंबर डालें. ऑर्डर को कंफर्म करने के लिए पेमेंट प्रक्रिया को पूरी करें. एक बार ऑर्डर कंफर्म हो जाने के बाद उसे रद्द नहीं किया जा सकता है. डाकघर की ओर से कोई डिलीवरी चार्ज वसूल नहीं किया जाएगा.

ये भी पढ़ें:

Irfan Ka Cartoon: तिरंगे को डीपी बनाने को लेकर बीजेपी-कांग्रेस में मचा घमासान, कैसे कार्टूनिस्ट इरफ़ान ने किया टकराव का जिक्र? देखें

Vice President Election 2022: जानिए कितना महत्वपूर्ण है उपराष्ट्रपति का पद? क्या हैं उनके अधिकार

 



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published.