Government Warns Apple Watch Users In India


Government Warns Apple Watch Users: स्मार्टफोन और वेब ब्राउजर को लेकर आमतौर पर सरकार की तरफ से बग की चेतावनी जारी की जाती रहती हैं. इस बार सरकार ने एक स्मार्टवॉच को लेकर चेतावनी जारी की है. अलर्ट के मुताबिक, इस बार हैकर्स के निशाने पर ऐप्पल वॉच(Apple Watch) हैं. सरकार की एजेंसी इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (CERT-in) की तरफ से जारी चेतावनी के मुताबिक, watchOS 8.7 वर्जन वाली सभी एप्पल वॉच में बग्स हैं, जिनका हैकर्स फायदा उठा सकते हैं. ऐप्पल ने भी इस पर मुहर लगाई है और इसे दूर करने के लिए अपडेट जारी किया है.

इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (CERT-in) ने इस बग को लेकर यूजर्स को अलर्ट किया है. एजेंसी ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि watchOS 8.7 पर काम कर रहे सभी ऐप्पल वॉच हैकर के निशाने पर हैं. इस ऑपरेटिंग सिस्टम में एक बग है, जिसका इस्तेमाल हैकर्स कर सकते हैं. इस बग के जरिये हैकर्स एप्पल वॉच की सिक्योरिटी को बायपास कर सकते हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, इस बग को लेकर ऐप्पल ने अपने सपोर्ट पेज पर जानकारी शेयर की है. इस बग से बचने के लिए यूजर्स को अपने ऐप्पल वॉच को अपडेट करना होगा. इसका मतलब यह है कि ऐप्पल की तरफ से कोई अपडेट आता है, तो यूजर्स को उसे नजरअंदाज नहीं करना है.

यह बग AppleAVD में है, जिसका इस्तेमाल ऐप्पल वॉच ऑथेंटिकेशन के लिए करती है. Apple सुरक्षा अपडेट वेबसाइट के अनुसार, सरकार ने Apple वॉच यूजर्स को उपयुक्त पैच लागू करने के लिए कहा है, जो watchOS 8.7 अपडेट में शामिल हैं. यह बग AppleMobilityFileIntegrity के कंपोनेंट आउट-ऑफ-बाउंड ऑडियो, ICU और WebKit में मौजूद है. इस बग के जरिये ऐप्पल वॉच को रिमोटली कंट्रोल किया जा सकता है.

 

यह भी पढ़ें-

Dyson: कंपनी ने भारत में लॉन्च किया अपना Dyson V15 Detect वैक्यूम क्लीनर, 62900 रुपये है कीमत

Zenfone 9 में IP68 रेटिंग के साथ मिलेगी 4300mah की दमदार बैटरी भी, जल्द ही होगा लॉन्च



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published.