Google Maps Brings Street View Feature In 10 Cities Of India


Google Maps Street View Feature: टेक कंपनी गगूल(Google) आए दिन यूजर्स के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए अपने ऐप्स में नए फीचर्स लाता रहता है. प्ले स्टोर (Play Store), यूट्यूब(Youtube), पेमेंट ऐप (Payment App) सहित कई ऐप्स में नए अपडेट समय-समय पर आते रहते हैं. इसी कड़ी में गूगल ने अपने मैप्स (Google Maps) ऐप में एक नया स्ट्रीट व्यू (Street View) फीचर जोड़ा है. गूगल मैप्स (Google Maps) पर अब भारत के 10 शहरों में सड़कों और गलियों की वास्तविक तस्वीरें देखी जा सकेंगी. सरकार ने पूर्व में सुरक्षा कारणों से सड़कों और अन्य जगहों की वास्तविक तस्वीरें दिखाने की अनुमति नहीं दी थी.

अब तक गूगल मैप्स (Google Maps) पर सेटेलाइट से ली गयी तस्वीरें होती थीं, लेकिन अब उस पर वास्तविक तस्वीरें होंगी. गूगल का नया स्ट्रीट व्यू फीचर, यूजर्स को शहर की सड़कों और सार्वजनिक स्थानों का 360-डिग्री व्यू दिखाता है. इस नए फीचर की मदद से यूजर्स अब घर बैठे किसी भी जगह के लैंडमार्क का पता लगा सकेंगे या फिर वर्चुअली किसी भी जगह या रेस्तरां का अनुभव भी कर सकेंगे. हालांकि, अभी यह सर्विस भारत के कुल 10 शहरों में शुरू होगी. गूगल की ओर से एलान किया गया है कि आज भारत में स्ट्रीट व्यू(Street View) फीचर रोल आउट कर दिया गया है. 

Street View फीचर किन शहरों में हुआ रोलआउट

गूगल की ओर से कहा है कि इस साल के अंत तक स्ट्रीट व्यू(Street View) फीचर को 50 और शहरों में शुरू किया जाएगा. कंपनी द्वारा जारी बयान में कहा कि आज से गूगल मैप्स पर स्ट्रीट व्यू फीचर दिखाई देखा. फिलहाल यह केवल बैंगलोर में उपलब्ध है. इसके बाद कोलकाता और हैदराबाद में इस फीचर को जारी किया जाएगा. इसके कुछ समय बाद स्ट्रीट व्यू फीचर को चेन्नई, दिल्ली, मुंबई, पुणे, नासिक, वडोदरा, अहमदनगर और अमृतसर सहित भारत के और शहरों में भी रोल आउट कर दिया जाएगा. 

Street View फीचर को ऐसे कर सकेंगे इस्तेमाल

कंपनी की ओर से कहा गया कि इस फीचर को एक्सेस करना लोगों के लिए काफी आसान होगा. इसे इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले गूगल मैप्स(Google Maps) ऐप खोलना होगा. इसके बाद किसी भी शहर में एक सड़क पर जूम इन करना होगा और उस एरिया के नाम पर टैप करना होगा, जिसे यूजर्स देखना चाहते हैं. इसकी मदद से यूजर्स लोकल कैफे और कल्चरल हॉटस्पॉट सेंटर्स के बारे में भी जान पाएंगे. गूगल मैप्स(Google Maps) पर आए इस स्ट्रीट व्यू(Street View) फीचर के जरिये यूजर्स को सटीक तरीके से नेविगेट करने और एक्सप्लोर करने में भारी मदद मिलेगी. 

यह भी पढ़ें-

Nothing Phone 1: फोन के ट्रांस्पेरेंट बैक पैनल की असेम्बलिंग में आ रही दिक्कतें! डिलीवरी होगी लेट

Lenovo: कंपनी ने जारी किया Legion Y70 का टीजर, मिलेगा 50 मेगापिक्सल कैमरा

 



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published.