Farmers In Punjab Will Picket Six Places From Tomorrow ANN


Protest At Six Places On The Streets : गन्ना किसानों के बकाये और तमाम समस्याओं को लेकर कल से पंजाब में छह जगह सड़कों पर अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन शुरू होगा. यह धरना प्रदर्शन संयुक्त किसान मोर्चा के गैर राजनीतिक बैनरतले आयोजित किया जा रहा है.

किसान नेता जगजीत सिंह डल्लेवाल ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि मोर्चे में 17 संगठन सहयोग कर रहे हैं, जो सड़कों पर धरना प्रदर्शन कर अपनी मांगों को रखेंगे. प्रदर्शन का कारण सरकार द्वारा वादा पूरा न करना है. उन्होंने सबसे पहले गन्ना किसानों के बाकी 420 करोड़ के भुगतान करने की मांग रखी है.

यह है मोर्चे की मुख्य मांगे

वर्तमान में गन्ना किसानों का 420 करोड़ रुपया बकाया है, जिनमें से 300 करोड़ निजी चीनी मिलों पर है, बाकी सहकारी चीनी मिलों से भुगतान होना है. मोर्चे के मुताबिक 17 मई को मुख्यमंत्री के साथ बैठक हुई थी.

जिसमें आश्वासन दिया गया था कि 16 जुलाई तक बकाये का भुगतान कर दिया जाएगा. इतने दिनों में सिर्फ 100 करोड़ का भुगतान हुआ है. बैठक के दौरान बकाये की रकम 520 करोड़ रुपये थी. अब किसानों से कहा जा रहा है कि बाकी रकम किश्तों में दी जाएगी. जबकि किसान एकमुश्त भुगतान की मांग कर रहे हैं.

इसके साथ ही बारिश, सफेद मक्खी और पिंक बॉलवर्म या गुलाबी इल्ली से बर्बाद हुई धान व कॉटन क्राप के लिए भी मुआवजा मांगा जा रहा है. किसान संगठन इन मांगों को लेकर किसानों को लामबंद भी करने में जुटे हुए हैं.

शहीद किसानों को नहीं मिला मुआवजा, रद्द नहीं हुए केस

तीन कृषि कानूनों के विरोध के लिए चले आंदोलन में शहीद हुए किसान परिवारों को अभी तक मुआवजा व नौकरी नहीं मिली है. वहीं आंदोलन के दौरान पंजाब पुलिस और रेलवे पुलिस द्वारा दर्ज कराए गए मुकदमे (Case) भी रद्द नहीं हुए हैं. जगजीत डल्लेवाल का कहना है कि सरकार ने वायदा किया था, लेकिन अभी तक पूरा नहीं किया है, इसीलिए धरना प्रदर्शन शुरू किये जा रहे हैं.



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published.