Droupadi Murmu Swearing-in Ceremony Live Updates India President Droupadi Murmu Oath Photos Video


President Droupadi Murmu Oath Live: देश के सर्वोच्च संवैधानिक पद की आज नवनिर्वाचित राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू शपथ लेंगी. शपथ ग्रहण समारोह आज सुबह करीब 10.15 बजे संसद के सेंट्रल हॉल में शुरू होगा जहां चीफ जस्टिस एन.वी. रमण उन्हें राष्ट्रपति पद की शपथ दिलाएंगे. वहीं, इसके बाद उन्हें 21 तोपों की सलामी दी जाएगी. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू इस सब के बाद संबोधित करेंगी.

शपथ ग्रहण समारोह में उपराष्ट्रपति व राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, मंत्रिपरिषद के सदस्य, राज्यपाल, मुख्यमंत्री, राजनयिक मिशनों के प्रमुख, संसद सदस्य और सरकार के प्रमुख असैन्य एवं सैन्य अधिकारी समारोह में शामिल होंगे. 

द्रौपदी को दिया जाएगा ‘इंटर-सर्विस गार्ड ऑफ ऑनर’

संसद के सेंट्रल हॉल में समारोह के समापन पर राष्ट्रपति, ‘राष्ट्रपति भवन’ के लिए रवाना होंगी जहां उन्हें एक ‘इंटर-सर्विस गार्ड ऑफ ऑनर’ दिया जाएगा. साथ ही निवर्तमान राष्ट्रपति का शिष्टाचार सम्मान किया जाएगा. मुर्मू (64) ने गुरुवार को विपक्षी दलों के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा को हराकर इतिहास रच दिया.  

मुर्मू ने निर्वाचक मंडल सहित सांसदों और विधायकों के 64 प्रतिशत से अधिक वैध वोट प्राप्त किए और भारी मतों के अंतर से चुनाव जीता. वह देश की 15वीं राष्ट्रपति बनेंगी. मुर्मू को सिन्हा के 3,80,177 वोटों के मुकाबले 6,76,803 वोट मिले. वह आजादी के बाद पैदा होने वाली पहली और शीर्ष पद पर काबिज होने वाली सबसे कम उम्र की राष्ट्रपति होंगी. वह राष्ट्रपति बनने वाली दूसरी महिला भी हैं.



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published.