Delhi Municipal Corporation Schools Important Changes Made In System ANN


Delhi Municipal Schools: दिल्ली नगर निगम (MCD) के शिक्षा विभाग (Education Department) ने निगम विद्यालयों (Nigam Schools) में कुछ तबदीली की है. कुछ ऐसी चीजें शामिल की हैं जिससे निगम स्कूलों में दी जाने वाली शिक्षा (Education) में एकरूपता (Uniformity) लाई जा सके. इसके तहत विद्यालयों (Schools) में पीरियड व्यवस्था लागू कर दी गई है. निगम विद्यालयों में अब एक शिक्षक (Teacher) एक ही कक्षा में सभी विषय न पढ़ाकर, सभी कक्षाओं में एक ही विषय पढ़ाएंगा. इसके साथ ही निगम के सभी विद्यालयों में एक समान मासिक पाठ्य योजना (Regular Monthly Lesson Plan) के आधार पर शिक्षण कार्य किया जाएगा, इससे निगम के एक विद्यालय से दूसरे विद्यालय में स्थानांतरण होने की सूरत में छात्र की पढ़ाई में किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं आएगी. साथ ही पढ़ाई में कमजोर छात्रों को चिन्हित करके उन्हें उनके स्तर के अनुसार बांटकर अलग से कक्षाएं आयोजित की जाएंगी और उनके स्तर में सुधार लाया जाएगा.

दिल्ली नगर निगम द्वारा लागू की गई नई व्यवस्था के अंतर्गत शिक्षकों को शिक्षा विभाग द्वारा पाठ्योजना उपलब्ध कराई जाएगी, जिसके अनुसार ही उन्हें अध्यापन कार्य करना होगा. इसके अतिरिक्त शिक्षक पाठ्ययोजना को बेहतर करने के लिए अपनी तरफ से भी गतिविधियां जोड़ने के लिए स्वतंत्र रहेंगे.

यह भी पढ़ें- Maharashtra: राजस्थानी-गुजराती वाले विवादित बयान पर राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने दी सफाई, बीजेपी नेता ने किया विरोध

ये बदलाव भी जानें

सप्ताह में बुधवार का दिन पाठ्य सहगामी गतिविधियों के लिए रखा गया है. आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत विद्यालयों को प्रतिदिन कराई जाने वाली गतिविधियों की सूची दी गई है, जिसके अनुसार वे कराई जाएंगी. संपूर्ण कार्यक्रम के सुचारू क्रियान्वयन के लिए मेंटोर अध्यापक लगाए गए हैं, जो अपने विद्यालयों में इस कार्यक्रम को निश्चित रूप से लागू करवाएंगे. फिलहाल नगर निगम के शिक्षा विभाग द्वारा की गई इन तब्दीलियों के बाद बेहतर परिणामों पर नजरें टिकी हैं.

यह भी पढ़ें- Ease of Justice: पीएम मोदी ने न्याय को सरल करने पर दिया जोर, कहा- विचाराधीन कैदियों की रिहाई प्रक्रिया में लाएं तेजी



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published.