Delhi Government Is Building 4 New Hospitals With A Capacity Of 3237 Beds Ann


Delhi Government: दिल्ली (Delhi) के डिप्टी सीएम और पीडब्ल्यूडी मंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने मंगलवार को एक्सपेंडिचर फाइनेंस कमिटी द्वारा स्वीकृत पीडब्ल्यूडी (PWD) के अंतर्गत आने वाले नए अस्पतालों के निर्माण के विभिन्न प्रोजेक्ट्स की प्रगति की समीक्षा की. पीडब्ल्यूडी मंत्री ने सिरसपुर, ज्वालापुर, मादीपुर, हस्तसाल (विकासपुरी) के साथ-साथ द्वारका सेक्टर-9 (Dwarka Sector-9) स्थित इंदिरा गांधी अस्पताल और 6836 आईसीयू बेड (ICU Beds) की क्षमता के साथ बनाए जा रहे 7 नए सेमी-परमानेंट अस्पतालों के निर्माण कार्यों की प्रगति जांची.

दिल्ली सरकार ज्वालापुरी में 1164 बेड की क्षमता के साथ 11 मंजिला एक अत्याधुनिक अस्पताल का निर्माण करवाया जा रहा है साथ ही इस बिल्डिंग में 2 मंजिला बेसमेंट भी है. अधिकारियों ने बताया कि अस्पताल का निर्माण कार्य लगभग आधा पूरा हो चुका है. कोरोना और पिछली सर्दियों में प्रदूषण की वजह से निर्माण कार्यों के रोके जाने के कारण योजना की गति थोड़ी धीमी हुई लेकिन 2024 के शुरूआती महीनों में ये अस्पताल बनकर तैयार हो जाएगा.

किन इलाकों में अस्पताल बना रही है दिल्ली सरकार?
दिल्ली सरकार ज्वालापुरी, मादीपुर व हस्तसाल(विकासपुरी) में प्रत्येक में 691 बेड की क्षमता वाले 10 मंजिला अस्पताल बना रही है.ज्वालापुर और मादीपुर में बन रहे अस्पतालों का 50% कार्य पूरा हो चुका है व हस्तसाल में भी अस्पताल बनाने का काम तेजी से चल रहा है.इन तीनों अस्पतालों का निर्माण कार्य 2023 तक पूरा हो जाएगा, इन सभी अस्पतालों में भी 2 मंजिल बेसमेंट भी है.

द्वारका सेक्टर 9 इंदिरा गांधी अस्पताल में सरकार 1241 बेड्स की क्षमता के साथ 3 हॉस्पिटल ब्लॉक का निर्माण करवा रही है.यहां 9 मंजिला वार्ड ब्लाक, 6 मंजिला ओपीडी व 6 मंजिला इमरजेंसी ब्लाक का निर्माण किया जा रहा है, यहां तीनों ब्लाक में 2 मंजिला बेसमेंट भी है.  इस अस्पताल का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो चुका है जो इस साल के अंत तक पूरा हो जाएगा.    

कहां और कितनी क्षमता के बनाए जा रहे हैं अस्पताल?
कोरोना जैसी महामारियों के साथ-साथ क्रिटिकल केसों से लड़ने के लिए दिल्ली सरकार 6836 आईसीयू बेड की क्षमता वाले 7 सेमी-परमानेंट अस्पताल तैयार कर रही है. इस प्रोजेक्ट के तहत सरकार शालीमार बाग़ में 1430 बेड्स की क्षमता वाला 4 मंजिला अस्पताल, किराड़ी में 458 बेड्स की क्षमता वाले 5 मंजिला अस्पताल, सुल्तानपुर में 527 बेड्स की क्षमता वाले 4 मंजिला अस्पताल, जीटीबी काम्प्लेक्स में 1912 बेड की क्षमता वाले 5 मंजिला अस्पताल, गीता कॉलोनी में चाचा नेहरू बाल चिकित्सालय में 596 बेड्स की क्षमता वाले 5 मंजिला अस्पताल, सरिता विहार में 336 बेड्स की क्षमता वाले 5 मंजिला अस्पताल और रघुवीर नगर में 1577 बेड्स की क्षमता वाले 4 मंजिला अस्पताल का निर्माण कर रही है. 

किन जगहों पर बनाए जा रहे हैं अस्पताल?
अधिकारियों ने बताया कि इन सभी जगहों पर निर्माण कार्य शुरू हो चुका है और जल्द ही ये सभी आईसीयू अस्पताल (ICU Hospital) बनकर तैयार हो जाएंगे. इस मौके पर उपमुख्यमंत्री (Deputy CM) ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि इन सभी निर्माण कार्यों को समय रहते पूरा किया जाए साथ ही यहां क्वालिटी के सभी मानकों का पालन सुनिश्चित किया जाए.उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा तैयार किए जा रहे नए अस्पताल मील का पत्थर साबित होंगे और हमारे हेल्थ रिसोर्स (Health Resources) को बढ़ाने का काम करेंगे.



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published.