Defence News India DRDO Successfully Test Fires Indigenous Laser Guided Anti Tank Missiles Know Its Feature And Power


Indigenous Laser-Guided Anti Tank Missiles: भारत अपनी सैन्य ताकत को मजबूत करने की दिशा में लगातार प्रयासरत है. आत्मनिर्भरता की दिशा में एक और कदम बढ़ाते हुए भारत ने गुरुवार को लेजर-गाइडेड एंटी टैंक मिसाइल का सफल परीक्षण कर लिया. लेजर गाइडेड एंटी टैंक मिसाइल भारत के दुश्मनों की नींद उड़ाने में सक्षम है. महाराष्ट्र के अहमदनगर में एक सैन्य प्रतिष्ठान में स्वदेशी रूप से विकसित लेजर-गाइडेड एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल (ATGM) का सफल टेस्ट किया. 

रक्षा मंत्रालय ने जानकारी देते हुए कहा है कि मिसाइलों ने दो अलग-अलग रेंज में सटीक लक्ष्यों को नष्ट कर दिया. मंत्रालय ने कहा है कि स्वदेशी रूप से विकसित लेजर-गाइडेड एंटी टैंक गाइडेड मिसाइलों का डीआरडीओ और भारतीय सेना द्वारा मुख्य युद्धक टैंक (MBT) अर्जुन से सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया.

लेजर-गाइडेड एंटी टैंक मिसाइल की खासियत?

डीआरडीओ (DRDO) ने लेजर गाइडेड एंटी टैंक मिसाइल को मल्टी-प्लेटफॉर्म लॉन्च क्षमता के साथ विकसित किया है. मौजूदा वक्त में स्वदेशी युद्धक टैंक अर्जुन की 120 मिमी राइफल्ड गन से इस नई टेक्निक का परीक्षण किया. लेजर गाइडेड एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल (ATGM) पूरी सटीकता के साथ लक्ष्य को भेदने में सफल रहा. ये मिसाइल पास के टारगेट को तो मार गिराता ही है साथ ही दूर के टारगेट को भी भेदने में सक्षम है.

बख्तरबंद गाड़ियां भी नहीं बच सकती

डीआरडीओ (DRDO) की ओर से विकसीत लेजर गाइडेड एंटी टैंक मिसाइल स्वदेशी (Indigenous Laser-Guided Anti Tank Missiles) तौर से विकसीत है. इसमें टैंडम हाई एक्सप्लोसिव एंटी-टैंक (Heat) वारहेड लगा है. ये बेहद ही अत्याधुनिक हैं. ये एक्सप्लोसिव रिएक्टिव आर्मर कवच वाले बख्तबंद व्हीकल को बर्बाद करने में सक्षम है. मौजूदा दौर में कोई टैंक या बख्तबंद गाड़ियों का इस मिसाइल से बच पाना मुश्किल है. ये मिसाइल दुश्मनों को आसानी से हमला कर उनके तोपों को बर्बाद कर सकती है.

इसे भी पढ़ेंः-

Chinese Attack: युद्धाभ्यास के बहाने चीन का ताइवान-जापान पर मिसाइल हमला! दुनिया में हड़कंप, ड्रैगन के अटैक पर दोनों देशों ने ये कहा

Monkeypox in US: तेजी से फैल रहा मंकीपॉक्स, अमेरिका में हेल्थ इमरजेंसी घोषित, अब तक इतने मामले आए सामने



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published.