Coronavirus Long Covid Symptoms Affect 1 In 8 Lancet Journal Study On Covid-19


Lancet Study On Long Covid Symptoms: कोरोना महामारी (Corona Pandemic) से दुनियाभर में अभी भी जंग जारी है. कोविड से संक्रमित कई लोग रिकवर होने के बाद भी लंबे वक्त तक कुछ स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करते हैं. द लैंसेट जर्नल (Lancet Journal) में प्रकाशित एक स्टडी में खुलासा हुआ है कि कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित होने वाले 8 लोगों में से एक व्यक्ति में लॉन्ग कोविड (Long Covid Symptoms) का कम से कम एक लक्षण विकसित हुआ है. 

कोविड-19 महामारी की शुरुआत से अब तक 50 करोड़ से ज्यादा लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं. अब लंबे वक्त तक किसी शख्स के शरीर पर रहने वाले कोविड-19 के प्रभाव गंभीर चिंता का विषय बन गए हैं.

लॉन्ग कोविड के लक्षण से बढ़ी चिंता

कोरोना महामारी से दुनिया के कई देश अभी तक उबर नहीं पाए हैं. हाल के दिनों में कई देशों में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़े भी हैं. महामारी की शुरुआत के बाद से दुनिया भर में दर्ज किए गए कोरोनावायरस मामलों के साथ लंबे समय तक कोविड से प्रभावित लोगों में कुछ अधिक वक्त तक रहने वाले लक्षणों को लेकर चिंता बढ़ रही है. हालांकि मौजूदा स्टडी में से लगभग किसी ने भी लंबे समय तक कोविड पीड़ितों की तुलना उन लोगों से नहीं की है जो कभी संक्रमित नहीं हुए हैं, जिससे यह संभव हो गया है कि कुछ स्वास्थ्य समस्याएं वायरस के कारण नहीं हुई थीं.

लैंसेट जर्नल में प्रकाशित स्टडी में क्या है?

द लैंसेट जर्नल (Lancet Journal) में प्रकाशित एक नए स्टडी ने नीदरलैंड में 76,400 से अधिक वयस्कों को 23 सामान्य लंबे कोविड लक्षणों पर एक ऑनलाइन प्रश्नावली भरने के लिए कहा. मार्च 2020 और अगस्त 2021 के बीच प्रत्येक प्रतिभागी ने 24 बार प्रश्नावली भरी. उस अवधि के दौरान उनमें से 4,200 से अधिक यानी करीब 5.5 फीसदी लोगों ने कोविड पकड़ने की सूचना दी. 

8 में से 1 व्यक्ति लॉन्ग कोविड की समस्या से पीड़ित

कोविड संक्रमित (Covid Infection) लोगों में से 21 फीसदी से अधिक में संक्रमित होने के 3 से 5 महीने बाद कम से कम एक नया या गंभीर रूप से बढ़ा हुआ लक्षण था. हालांकि बिना कोरोनावायरस (Coronavirus) संक्रमण वाले ग्रुप के करीब 9 फीसदी लोगों ने भी इन लक्षणों के बढ़ने की बात कही. इसमें कहा गया था कि जिन्हें कोविड हुआ था उनमें 12.7 फीसदी में 8 में से एक को लंबे वक्त तक कोरोना (Long Covid Symptoms) के लक्षणों का सामना करना पड़ा.

ये भी पढ़ें:

ABP News की खबर का बड़ा असर: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय का चंडीगढ़ PGI को आदेश- पंजाब के आयुष्मान कार्ड धारकों का फ्री इलाज शुरू करें

Covid-19 In India: 24 घंटे में सामने आए 20,551 कोरोना मामले, देश में सक्रिय मरीजों की संख्या 1.35 लाख के पार

 

 



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published.