Chinese President Xi Jinping Congratulatory Message To Droupadi Murmu On Assuming Office As President Of India | India China Relation: चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने दी द्रौपदी मुर्मू को बधाई, कहा


Xi Jinping Congratulates Droupadi Murmu: चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) ने भारत के राष्ट्रपति पद की शपथ लेने वालीं द्रौपदी मुर्मू (Droupadi Murmu) को बधाई दी है. शी जिनपिंग ने सोमवार को बधाई देते हुए कहा कि वह दोनों देशों के बीच आपसी राजनीतिक विश्वास बढ़ाने और मतभेदों को दूर करने की दिशा में उनके साथ मिलकर काम करने के लिए तैयार हैं. जिनपिंग ने अपने बधाई संदेश में कहा कि चीन और भारत (China-India) एक दूसरे के महत्वपूर्ण पड़ोसी हैं. दोनों देश साथ मिलकर मतभेदों को दूर करने और विकास की दिशा में काम करेंगे.

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने आगे कहा कि चीन-भारत के बीच मजबूत संबंध दोनों देशों के नागरिकों के मूलभूत हितों के साथ-साथ क्षेत्र में और पूरी दुनिया में शांति, स्थिरता और विकास के लिए अनुकूल और जरूरी हैं.

शी जिनपिंग ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को दी बधाई

चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा कि वह चीन-भारत के बीच संबंधों को काफी महत्व देते हैं. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि वो दोनों देशों के बीच आपसी राजनीतिक विश्वास बढ़ाने और मतभेदों को दूर करने के अलावा द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने की दिशा में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के साथ मिलकर काम करने के लिए तैयार हैं.

द्रौपदी मुर्मू बनीं भारत की राष्ट्रपति

शी जिनपिंग (Xi Jinping) के अलावा आर्थिक संकटों में घिरे श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने भी राष्ट्रपति बनने पर द्रौपदी मुर्मू (Droupadi Murmu) को बधाई दी थी. द्रौपदी मुर्मू ने सोमवार को संसद के सेंट्रल हॉल (Central Hall of Parliament) में देश की 15वें राष्ट्रपति (President of India) के रूप में पद और गोपनीयता की शपथ ली. भारत के चीफ जस्टिस एन. वी. रमण (NV Ramana) उन्हें राष्ट्रपति पद की शपथ दिलायी. 

ये भी पढ़ें:

India China: LAC पर बाज नहीं आ रहा ड्रैगन, पूर्वी लद्दाख में लगातार उड़ान भर रहे चीन के लड़ाकू विमान

President Draupadi Murmu: द्रौपदी मुर्मू को स्कूल में बदलना पड़ा था अपना नाम, जानिए इसके पीछे की कहानी

 



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published.