Centre Writes To 6 States And One Union Territory Over Rising Corona Cases


Corona Pandemic: देश में बड़ते कोरोना (Corona) के मामलों को लेकर केंद्र सरकार (Union Government) चिंता में है. इसी सिलसिले में केंद्र ने बढ़ते संक्रमण पर चिंता व्यक्त करते हुए 6 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश को चिट्ठी लिखी है. केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने शनिवार को मंत्रालय में सचिव राजेश भूषण  (Rajesh Bhooshan) ने दिल्ली, कर्नाटक, तेलंगाना, महाराष्ट्र, केरल, ओडिशा, तमिलनाडु के प्रधान सचिवों और स्वास्थ्य सचिवों को अलग-अलग पत्र लिखा है.

इस पत्र में राजेश भूषण ने हर एक राज्य में उन जिलों की अलग अलग जानकारी दी है जहां पर कोविड संक्रमण में पिछले एक महीने में तेजी से इजाफा हुआ है. इस पत्र में कहा गया है कि सभी राज्यों को आगामी त्योहारी सीजन को देखते हुए अतिरिक्त सतर्कता बरतनी चाहिए और कोविड मानकों का पालन सख्ती से किया जाना चाहिए.

केंद्र ने टीकाकरण पर भी दिया जोर

इसके साथ ही पत्र में कहा गया है कि राज्यों को संक्रमित व्यक्तियों के इलाज की समुचित व्यवस्था करनी चाहिए औऱ पूरी प्रक्रिया का पालन करना चाहिए. इसके अलावा कोविड टीकाकरण पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है. राज्यों को सभी संदिग्ध व्यक्तियों के एकत्रित किए गए नमूनों को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजना चाहिए. भूषण ने इस पत्र में कहा है कि कोविड से निपटने के लिए देश में किसी भी संसाधन की कमी नहीं है, राज्यों को इसका पूरा उपयोग करना चाहिए.

कौन से त्योहार मनाए जाएंगे

बता दें कि अगस्त का महीना शुरू हो चुका है. सावन (Saawan) के महीने में कांवड़ यात्रा (Kanwar Yatra) निकाली जाती है. इस दौरान भी बड़ी संख्या में जनभागीदारी होती है. सावन पूर्णिमा के दिन रक्षाबंधन (Rakshabandhan) का त्योहार मनाया जाएगा. इसके बाद गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi) का महोत्सव होगा. अगस्त में ही श्रीकृष्ण जन्माष्टमी (Shri Krishna Janmashtami) मनाई जानी है. इसके बाद सितंबर-अक्टूबर-नवंबर में शारदीय नवरात्र यानी दुर्गा पूजा-दशहरा, दीपावली और छठ जैसे पर्व मनाए जाएंगे.

ये भी पढ़ें: Corona Update: देश में कोरोना की बढ़ती रफ्तार के बाद एक्शन में सरकार, दिल्ली और महाराष्ट्र में भी बढ़ा खतरा

ये भी पढ़ें: Delhi Corona Update: दिल्ली में लगातार चौथे दिन 2000 से अधिक कोरोना केस, पॉजिटिविटी रेट 13 फीसदी के पार



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published.