Big Cyber Attack On Paytm Mall, Check Your Data Security Like This


Paytm Mall Cyber Attack: पेटीएम मॉल (Paytm Mall) पर बड़े साइबर अटैक होने की खबर सामने आ रही है. रिपोर्ट के अनुसार, Paytm Mall पर हुए इस बड़े साइबर अटैक में 34 लाख यूजर्स की निजी जानकारी लीक हुई है. खबर है कि यह साइबर अटैक 2022 में हुआ था, लेकिन कंपनी ने इस तरह की किसी भी हैकिंग से साफ इनकार कर दिया है. Have I Been Pwned वेबसाइट ने इस डाटा लीक का दावा किया है. Have I Been Pwned वेबसाइट लोगों को यह बताती है कि वे हैकिंग के शिकार हुए हैं या नहीं. अगर कोई डाटा लीक हुआ है तो उसमें उनका डाटा शामिल है या नहीं.

रिपोर्ट्स में कहा गया है कि इस डाटा लीक में यूजर्स की ई-मेल आईडी से लेकर फोन नंबर, घर का पता, जन्म तारीख, आय की स्थिति और आखिरी शॉपिंग तक की जानकारी मौजूद है. Troy Hunt ने इस लीक के बारे में ट्वीट करके सूचित किया है. बता दें, हंट ने ही Have I Been Pwned की रिपोर्ट तैयार की है. साइबर सिक्योरिटी फर्म Cyble ने भी 2020 में इस डाटा लीक का दावा किया था. रिपोर्ट में कहा गया था कि हैकर ने डाटा के बदले 10 ETH (उस दौरान करीब 3.12 लाख रुपये) की मांग की थी. 

Paytm Mall डाटा लीक के दावे झूठे

पेटीएम मॉल के प्रवक्ता ने कहा है कि यूजर्स का डाटा सुरक्षित है और 2020 में डाटा लीक को लेकर किए जा रहे दावे झूठे हैं. उन्होंने कहा कि डाटा लीक की सूचना को Have I Been Pwned प्लेटफॉर्म पर गलत तरीके से अपलोड किया गया है. हम मामले को सुलझाने के लिए फायरफॉक्स और प्लेटफॉर्म से लगातार संपर्क बना रहे हैं.

Firefox Monitor ने जारी किया लिंक

Firefox Monitor ने भी एक लिंक रोलआउट किया है, जिससे यूजर्स Paytm Mall के डाटा लीक की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. किसी यूज़र का डाटा पेटीएम मॉल डाटा लीक में शामिल है या नहीं, वो इस लिंक के जरिए पता लगा सकता है. 

Paytm Mall हैक में अपने डाटा की सुरक्षा की ऐसे करें जांच 

अगर आपको भी संदेह है कि पेटीएम मॉल (Paytm Mall) के 34 लाख डाटा लीक में आपका भी डाटा शामिल हो सकता है तो आप Firefox Monitor या https://haveibeenpwned.com/ पर जाकर सर्च बार में अपना मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी डालकर जांच कर सकते हैं.

Oppo: कंपनी ने K10 Vitality Edition स्मार्टफोन किया लॉन्च, मिलता है 64 MP ट्रिपल कैमरा सेटअप



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published.