Azadi Ka Amrit Mohtsav National Anthem And Tiranga Will Hoisted In UP Madrasas ANN


UP Madarsa Amrit Mahotsav: आज़ादी के 75वें वर्ष में देशभर में आज़ादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम (Azadi Ka Amrit Mohtsav Program) मनाया जा रहा है. हर घर तिरंगा (Har Ghar Tiranga) से लेकर पेंटिंग, निबंध, जुलूस और अन्य प्रतियोगिता आयोजित कर सरकार इस मौके को ऐतिहासिक बनाने में जुटी है. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की योगी सरकार (Yogi Government) ने राज्य के मदरसों (Madrasas) की तस्वीर और तकदीर बदलने की ठान ली है.

आज़ादी का अमृत मोहत्सव कार्यक्रम में यूपी के मदरसों में राष्ट्रगान और देशभक्ति के तरन्नुम बजाने की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. मदरसों में तिरंगा (Tiranga) फ़हराया जाएगा, राष्ट्रगान (National Anthem) भी होगा, देशभक्ति गीत भी होंगे, आज़ादी से जुड़ी थीम पर पेंटिंग और निबंध प्रतियोगिता भी आयोजित की जाएगी. इस बड़े आयोजन के लिए अभी से मदरसों में तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. ऐसे ही एक मदरसे में एबीपी न्यूज़ ने पड़ताल की तो एक बेहद खूबसूरत तस्वीर सामने आई. 

मदरसों की छवि बदलने की तैयारी

मदरसों में भी आज़ादी का अमृत महोत्सव मनाने के सरकार ने आदेश दिए तो मदरसों में अभी से तैयारियां शुरू हो गई हैं. लखनऊ (Lucknow) के इरफानिया मदरसे में पढ़ने वाले बच्चे देशभक्ति के तरन्नुम गाकर तैयारी करते दिखाई दिए. 

लखनऊ में इरफानिया मदरसा चलाने वाले कारी इम्तियाज़ ने कहा कि मदरसों की छवि ख़राब करने की कोशिश हुई है. मदरसों की छवि बदलने के लिए आयोजन से पहले मदरसे में तैयारियां शुरू कर दी गई हैं. बच्चे राष्ट्रगान भी गा रहे हैं, देशभक्ति के गीत भी गुनगुना रहे हैं और आगे भी देश के लिए योगदान देने के लिए आगे आते रहेंगे. उन्होंने कहा कि मदरसे में तरह तरह में आयोजन के लिए अभी तैयारी आज से शुरू कर दी गई है. 

यूपी सरकार ने मदरसों को लेकर किए कई अहम फैसले

उत्तर प्रदेश सरकार ने मदरसों की तस्वीर बदलने के लिए हाल के दिनों में कई फैसले किये हैं. पहले कोर्स में बदलाव, फिर टीईटी टीचर्स की अनिवार्यता का प्रस्ताव और अब आज़ादी के महोत्सव में वो सभी क्रियाकलाप होंगे, जो आम स्कूलों और सरकारी दफ़्तरों में आयोजित होंगे. 

मदरसा बोर्ड के सदस्य कमर अली ने बताया कि केंद्र की मोदी सरकार और राज्य की योगी सरकार अल्पसंख्यकों की बेहतरी के लिए हरसंभव कोशिश कर रही है. मोदी जी ने कहा कि मदरसों में पढ़ने वाले बच्चों के एक हाथ में कुरान और एक हाथ में कम्प्यूटर होगा. ऐसे में सरकार की इस पहल का हम स्वागत करते हैं. मदरसों ने आज़ादी में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया था और अब अमृत महोत्सव में भी मदरसे आज़ादी का जश्न मनाएंगे. कमर अली ने कहा कि मदरसों में अभी तैयारी चल रही है, जब आयोजन शुरू होगा तब तस्वीर और भव्य होगी. 

मदरसों को आधुनिक बनाने की कोशिश

योगी सरकार ने पूरे यूपी में मदरसों में कई तरह के बदलाव करने के लिए कदम उठाया है. राज्य में 558 मदरसे सरकारी मदद से चलते हैं वहीं क़रीब 27 हज़ार मदरसे अलग संगठनों की तरफ से चलाए जाते हैं. योगी सरकार ने कोर्स में बदलाव के आदेश के साथ मदरसों को आधुनिक बनाने की कोशिश की तो वहीं एक प्रस्ताव टीचर्स को लेकर भी आया कि अब सिर्फ टीईटी पास शिक्षक ही मदरसों में पढ़ा सकेंगे. ऐसे में अब सभी मदरसों में आज़ादी का अमृत महोत्सव करा के सरकार एक सकारात्मक बदलाव लाने की कोशिश करती नज़र आ रही है. 

इसे भी पढेंः-

Nancy Pelosi Taiwan Visit: नैंसी पेलोसी के ताइपे पहुंचने से भड़का ड्रैगन, ताइवान जलडमरुमध्य की ओर बढ़ रही है चीनी सेना

Al Qaeda Chief Killed: अल-जवाहिरी की ये आदत बनी मौत की वजह, महीनों की प्लानिंग के बाद US ने मार गिराया



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published.