Another Patient Of Monkeypox Found In Delhi 2 Suspects Also Hospitalized ANN


Monkeypox in Delhi: देशभर में मंकीपॉक्स (Monkeypox) के मामले अब तेजी से बढ़ने लगे है. अब दिल्ली (Delhi) में मंकीपाक्स (Monkeypox) से जुड़ा एक और नया मामला सामने आया है और इसके साथ ही दिल्ली में मंकीपॉक्स के मरीजों की संख्या अब 3 हो गयी है. मंकीपॉक्स से जुड़ा जो नया मामला सामने आया है वो अफ्रीकी मूल (African Man) का नागरिक बताया जा रहा है. ये व्यक्ति पिछले कुछ दिनों से बीमार था और मंकीपॉक्स जैसे लक्षण नजर आने पर इसे 30 जुलाई को दिल्ली के LNJP अस्पताल में भर्ती कराया गया और फिर इसकी जांच के लिये सैम्पल लिये गये. 

सैंपल की रिपोर्ट जब सामने आयी तो पता चला कि ये व्यक्ति मंकीपॉक्स बीमारी से ग्रस्त है. फिलहाल मरीज का इलाज LNJP अस्पताल में चल रहा है. इस मामले में LNJP अस्पताल के मेडिकल डायरेक्टर डॉक्टर सुरेश कुमार ने बताया कि अफ्रीकन मूल का जो निवासी मंकीपॉक्स पॉजिटिव आया है, वो 2 दिन पहले ही हमारे यहां एडमिट हुआ था. उसकी उम्र 31 साल है. यह लंबे समय से दिल्ली में ही रह रहा है. वहीं एक और नाइजीरियाई जो संदिग्ध था उसकी भी फाइनल रिपोर्ट आ गई है वो पॉजिटिव बताया जा रहा है उसे भी मंकीपॉक्स की पुष्टि हो गई है.

मरीज को कोई गंभीर बीमारी नहीं थीः डॉक्टर सुरेश
डॉ सुरेश कुमार ने बताया कि एडमिशन के समय उसे फीवर था, स्किन पर निशान थे, फेस पर भी निशान थे. सिर दर्द और बदन दर्द भी काफी था. लेकिन अब उसके शरीर का तापमान कुछ कम हुआ है और मरीज स्टेबल है. डॉ सुरेश कुमार ने बताया कि ये किसी गंभीर बीमारी से ग्रस्त नहीं है और मरीज को वायरल निमोनिया भी नहीं है, उसकी एक्स-रे रिपोर्ट भी पूरी तरह ठीक है. इस दौरान डॉ सुरेश कुमार ने कहा कि पहले उसे हमने सस्पेक्ट कैटेगरी में रखा था.

मरीज के संपर्क में आए लोगों पर निगरानी
उन्होंने बताया कि जैसे ही उस शख्स रिपोर्ट (Report) आई और पता चला कि वो पॉजिटिव है तो हमने उसका अलग से इलाज करना शुरू कर दिया है. फिलहाल मरीज (Patient) के कॉन्टैक्ट में जो लोग आए हैं उनकी ट्रेसिंग की जा रही है. वहीं अब तक कितने संदिग्ध मामले एलएनजेपी (LNJP) अस्पताल में भर्ती हुये है इस सवाल का जवाब देते हुये सुरेश कुमार ने कहा कि कल रात भी एलएनजेपी (LNJP) में एक संदिग्ध भर्ती हुआ है, जिसके बाद अस्पताल में इस वक्त मंकीपॉक्स (Monkeypox) का 1 पॉजिटिव मरीज (Positive Patient) और 2 संदिग्ध मरीज भर्ती है.

यह भी पढ़ेंः 
Patra Chawl Scam: ‘आप उसे हरा नहीं सकते, जो कभी हार नहीं मानता’, ED की हिरासत में लिए जाने के बाद संजय राउत का पहला रिएक्शन

Constitutional Republic: देश तभी आगे बढ़ेगा, जब नागरिकों को संविधान की परिकल्पना के बारे में पता होगा- CJI



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published.