Amit Shah Launch Har Ghar Tiranga Campaign, Know About Pingli Vankiya


Azadi Amrit Mahotsav: आजादी के अमृत महोत्सव (Azadi Amrit Mahotsav) अभियान के तहत गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) मुख्य गेस्ट के तौर पर संस्कृति मंत्रालय द्वारा आयोजित तिरंगा उत्सव (Tiranga Utsav)  में आज पहुंचेंगे. वह ‘हर घर तिरंगा’ अभियान का वीडियो और थीम सॉन्ग लॉन्च करेंगे. तिरंगा उत्सव पिंगली वेंकैया की 146वीं जयंती के अवसर पर बनाया जा रहा है. उनकी याद में समारक डाक टिकट भी जारी किया जाएगा.

कार्यक्रम में होम मिनिस्टर अमित शाह के अलावा, केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी, आईटी और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, संसदीय कार्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल, विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी और संचार राज्य मंत्री देवुसिंह चौहान शामिल होंगे. तिरंगा उत्सव में गाने के लिए सिंगर कैलाश खेर, कैलासा, हर्षदीप कौर को भी बुलाया गया है. 

पिंगली वेंकैया कौन थे? 

पिंगली वेंकैया एक स्वतंत्रता सेनानी और भारत के राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा के डिजाइनर थे. उन्होंने महात्मा गांधी के अनुरोध पर भारत के राष्ट्रध्वज को केसरिया, सफेद और हरे रंगों के बीच में चक्र के साथ डिजाइन किया था. यह कार्यक्रम सांस्कृतिक संध्या भारत की आजादी के 75वें वर्ष को आजादी का अमृत महोत्सव के रूप में मनाने के ऐतिहासिक दिन का प्रतीक होगी और देश के सबसे महत्वपूर्ण रत्नों में से एक- पिंगली वेंकैया को एक महान श्रद्धांजलि होगी.

आजादी का अमृत महोत्सव क्या है? 

भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने पर देश भर में ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत मनाया जा रहा है. इसके तहत देशभर में कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है. इसका मकसद देश के लोगों को संस्कृति और उपलब्धियों के गौरवशाली इतिहास को मनाने के लिए है. आजादी का अमृत महोत्सव की आधिकारिक यात्रा 12 मार्च 2021 को  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अहमदाबाद के साबरमती आश्रम से की थी. 

यह भी पढ़ें:

Tricolour Hoist Red Fort: आखिर प्रधानमंत्री लाल किले से ही क्यों फहराते हैं तिरंगा, कब से चली आ रही है ये परंपरा?

Azadi ka Amrit Mahotsav: अजमेर के ऐतिहासिक स्थलों पर दिखेगी राजस्थान की सांस्कृतिक झलक, 15 अगस्त तक होंगे कार्यक्रम



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published.