Airtel Is Starting 5G From August And Jio Is Starting 5G From 15 August


5G In India: 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी (5G Spectrum Auction) के बाद भारती एयरटेल ने एक बड़ा ऐलान किया है. भारती एयरटेल ने कहा, “हम देश में 5जी सेवाएं को अगस्त 2022 में ही शुरू करने वाले है”. भारती एयरटेल ने आधिकारिक ऐलान करते हुए कहा है कि एयरटेल (Airtel) ने देश में 5जी की लॉन्चिंग को लेकर नोकिया, एरिक्सन और सैमसंग के साथ पार्टनरशिप भी की है. वहीं दूसरी तरफ रिलायंस जियो (Reliance Jio) के आकाश अंबानी ने भी 5जी की लॉन्चिंग के साथ आजादी का अमृत महोत्सव मनाने की बात कही है. 

Airtel ने कुल 19867Mhz स्पेक्ट्रम खरीदे

सुनील मित्तल की कंपनी भारती एयरटेल ने हाल ही में हुई 5जी स्पेक्ट्रम नीलामी में 900Mhz, 1800Mhz, 2100Mhz, 3300 Mhz और 26Ghz बैंड के कुल 19867Mhz स्पेक्ट्रम अपने नाम किए है. एयरटेल ने अपने ऐलान में कहा है कि उसका एरिक्सन और नोकिया के साथ कनेक्टिविटी और पूरे भारत में सेवाएं देने के लिए लंबे समय से पार्टनरशिप रही है, जबकि सैमसंग के साथ इस साल से ही पार्टनरशिप शुरू होगी.

5जी स्पेक्ट्रम की खरीददारी

भारत में तीन कंपनियों ने सबसे ज्यादा 5जी स्पेक्ट्रम खरीदे हैं. नई कंपनी के तौर पर अडानी डाटा नेटवर्क भी इस दौड़ में शामिल हुई है. 5जी के लिए देश में कुल 1,50,173 करोड़ रुपये के स्पेक्ट्रम की नालामी की गई, जिसमें रिलायंस जियो ने अकेले 88,078 करोड़ का स्पेक्ट्रम खरीदा. जबकि भारती एयरटेल ने 19867Mhz स्पेक्ट्रम और वोडाफोन-आइडिया ने 6228Mhz स्पेक्ट्रम अपने नाम किया है. बता दें, 50 फीसदी से अधिक के स्पेक्ट्रम पर जियो का कब्जा है.

जियो 5जी की लॉन्चिंग के साथ मनाएगा आजादी का अमृत महोत्सव

एयरटेल (Airtel) से पहले रिलायंस जियो इंफोकॉम के चेयरमैन आकाश अंबानी ने भी कहा था, “हम 5जी की लॉन्चिंग के साथ आजादी का अमृत महोत्सव मनाएंगे”. जियो देश में विश्वस्तरीय, किफायती 5G सेवाएं देने के लिए लोकप्रिय है. जियो ने 22 सर्किल के लिए 5जी स्पेक्ट्रम अपने नाम कर लिया है. अंबानी ने कहा था, “हमारा हमेशा से मानना रहा है कि नई टेक्नोलॉजी को अपनाकर भारत, दुनिया की एक प्रमुख आर्थिक शक्ति बन सकता है. इसी विज़न और दृढ़ विश्वास के साथ जियो का जन्म हुआ है. जियो की 4G की गति, पैमाना और सामाजिक प्रभाव दुनिया में बेजोड़ है और अब जियो 5G भारत में टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में नेतृत्व करने के लिए पूरी से तरह तैयार है.”

OnePlus का अगला फोन हो सकता है OnePlus 10RT, जानें लीक फीचर्स



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published.