AI Can Give Information About Heart Attack In Advance, Know Details


Artificial Intelligence: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का यूज लंबे समय से विभिन्न क्षेत्रों में किया जा रहा है. मेडिकल से लेकर शिक्षा तक में AI का भरपूर उपयोग हो रहा है और इंटरनेट की दुनिया में तो इसका इस्तेमाल सबसे ज्यादा है. अब AI को लेकर एक नया दावा सामने आया है. एक नई रिसर्च रिपोर्ट में यह दावा किया जा रहा है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence) हृदय रोगों के बारे में पहले ही सूचना दे सकता है. रिसर्च रिपोर्ट में यह भी बताया गया कि AI दिल के दौरे को भी टाल सकता है.

रिसर्चर्स ने डेवलप किया एक नया AI

रिसर्चर्स (Researchers) ने एक नया एआई (AI) विकसित किया है, जो हृदय धमनियों में पट्टिका के क्षरण का पता लगा सकता है. यह टेक्नोलॉजी धमनी पट्टिका की निगरानी के लिए ऑप्टिकल सुसंगतता टोमोग्राफी (OCT) छवियों का उपयोग करती है. पट्टिका के विघटन (क्षरण) से ही दिल के दौरे पड़ते हैं और हृदय संबंधी गंभीर रोग हो जाते है. OCT एक ऑप्टिकल इमेजिंग टेक्नोलॉजी है, जिसका इस्तेमाल रक्त वाहिकाओं के भीतर हृदय की मांसपेशियों तक खून ले जाने वाली कोरोनरी धमनियों की 3D तस्वीरें बनाने के लिए किया जा सकता है.

यहां यह स्पष्ट कर दें कि ऐसा पहली बार नहीं हो रहा है जब पट्टिका क्षरण को खोजने के लिए OCT का यूज किया जा रहा है. इससे पहले भी इसका इस्तेमाल होते रहा है, लेकिन यह जरूर अनोखी बात है कि पहली बार इसके साथ एआई (AI) का इस्तेमाल किया जा रहा है, जिससे परिणाम के काफी हद तक सटीक आने की संभावना है. इस शोध का नेतृत्व करने वाले झाओ वांग (Zhao Wang) चीन के इलेक्ट्रॉनिक विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में काम करते हैं.

नई एआई तकनीक सटीक देती है जानकारी

रिसर्च में बताया गया है कि नई एआई तकनीक (New AI Technology) में दो प्राथमिक चरण हैं, जहां पहला एआई मॉडल यानी तंत्रिका नेटवर्क मूल छवि का विश्लेषण करता है और पट्टिका के क्षरण की सूचना पहले दे देता है. रिसर्चर्स के अनुसार, एआई वाली नई तकनीक पट्टिका में क्षरण की जानकारी 80 फीसदी और वॉल्व के खराब होने की जानकारी 73 फीसदी सटीक देता है.

Bug के कारण 54 लाख Twitter यूजर्स का डाटा हुआ लीक, लाखों में हो रही बिक्री



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published.