Agnipath Scheme Air Force Agniveer Recruitment Exam AT 250 Centres In India


Agniveer Recruitment Exam: भारतीय वायुसेना में अग्निपथ योजना (Agnipath Scheme) के तहत अग्निवीरों (Agniveer Exam) की भर्ती के लिए आज से परीक्षा शुरू हो गई है. दिल्ली, कानपुर, पटना समेत देश के कई हिस्सों में ये परीक्षा आयोजित की जा रही है. ये परीक्षा 24-31 जुलाई तक देशभर के 250 सेंटर्स (Agniveer Exam Centres) पर आयोजित हो रही है. दिल्ली में ये परीक्षा केंद्र संख्या 239 के एसडी पब्लिक स्कूल में हो रही है. ये सेंटर बीयू ब्लॉक में पीतमपुरा नई दिल्ली में स्थिति है. इसके अलावा केंद्र संख्या 242 महाराजा अग्रसेन ग्लोबल स्कूल, लक्ष्मी राम पार्क, सेक्टर 22 रोहिणी के सामने दिल्ली में आयोजित हो रही है.

भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) में अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीरों की भर्ती के लिए ये परीक्षा आठ दिनों तक चलेगी. देशभर में 250 सेंटर्स पर आयोजित हो रही इस परीक्षा के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं.

वायुसेना में ‘अग्निवीरों’ की भर्ती के लिए परीक्षा शुरू

इंडियन एयरफोर्स में अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीरों की परीक्षा के लिए दिल्ली समेत देश के कई शहरों में 250 सेंटर्स बनाए हैं. पीतमपुरा, रोहिणी, आनंद विहार समेत कई और जगहों पर परीक्षा आयोजित की जा रही है. आईए जानते हैं कि दिल्ली-एनसीआर में ये परीक्षा कहां-कहां आयोजित हो रही है. परीक्षा को लेकर खास इंतजाम किए गए हैं. सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है.

दिल्ली-NCR में कहा-कहां सेंटर्स?

• केंद्र संख्या: 239, एसडी पब्लिक स्कूल, बीयू ब्लॉक, पीतमपुरा, नई दिल्ली
• केंद्र संख्या: 256 भगवती प्रौद्योगिकी और विज्ञान संस्थान, दिल्ली- मेरठ एक्सप्रेस वे, एनएच-9, मसूरी नहर, गाजियाबाद, यूपी
• केंद्र संख्या: 242 महाराजा अग्रसेन ग्लोबल स्कूल, लक्ष्मी राम पार्क, सेक्टर 22 रोहिणी के सामने, दिल्ली
• केंद्र संख्या: 236 और 237 गुरु हरगोबिंद इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट टेक्नोलॉजी, हरगोबिंद एन्क्लेव, एजीसीआर एन्क्लेव, आनंद विहार, दिल्ली
• केंद्र संख्या: 262 पीटी एलआर कॉलेज ऑफ टेक्नोलॉजी, वीपीओ कबूलपुर बांगर, बल्लभगढ़, समयपुर सोहना रोड, जिला फरीदाबाद, हरियाणा

कानपुर में परीक्षा को लेकर सुरक्षा चाक चौबंद

यूपी के कई शहरों में वायुसेना में अग्निवीरों की भर्ती के लिए परीक्षा हो रही है. कानपुर में इसके लिए कमिश्नरी और आउटर पुलिस की ओर से सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद है. हर सेंटर पर एक सब इंस्पेक्टर के नेतृत्व में टीम तैनात है. जोन के सभी अधिकारी भी एक्टिव हैं. 8 दिन में शहर में लाखों अभ्यार्थी भर्ती परीक्षा में शामिल होंगे. 

बिहार में किन-किन जगहों पर परीक्षा?

एयरफोर्स में अग्निवीरों की भर्ती के लिए 24 जुलाई से शुरू परीक्षा के लिए बिहार के पांच जिलों में 26 परीक्षा सेंटर्स बनाए गए हैं. सबसे अधिक पटना में 13 परीक्षा सेंटर्स हैं. इसके साथ ही छपरा और गया में 4-4, भागलपुर में 2 और मुजफ्फरपुर में 3 परीक्षा केंद्र हैं. परीक्षा सुबह 7.30 बजे से शाम 6 बजे तक दो-दो घंटे की तीन पाली में आयोजित हो रही है.

कुल कितने आवेदन आए थे?

भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) में अग्निवीर भर्ती (Agniveer Recruitment) के लिए आवेदन करने वाले छात्र आधिकारिक वेबसाइट agnipathvayu.cdac.in पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. परीक्षा की तारीख और सेंटर्स को लेकर विस्तार से जानकारी पहले ही जारी कर दी गई है. यह परीक्षा 31 जुलाई तक चलेगी. वायुसेना अग्निवीर भर्ती के लिए 7,49,899 आवेदन आए थे. अभ्यार्थियों के ऑनलाइन टेस्ट में ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न आएंगे.

ये भी पढ़ें:

Jammu: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का आज जम्मू दौरा, 2000 शहीदों के परिवार को करेंगे सम्मानित, ऑपरेशनल तैयारियों का भी लेंगे जायजा

Har Ghar Tiranga: सरकार ने झंडा संहिता में किया बदलाव, अब रात को भी फहराया जा सकता है तिरंगा



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published.