5G Service Will Start First In 13 Cities, Check Your City In The List


5G Network Cities: दो साल तक चले ट्रायल (Trial) के बाद अब भारत में 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी शुरू हो चुकी है. 5जी के ट्रायल के दौरान रिलायंस जियो (Realiance Jio), वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea) और एयरटेल (Airtel) ने हिस्सा लिया था, लेकिन अब आखिरी नीलामी में एक और नई कंपनी अडानी ग्रुप (Adani Group) की एंट्री हो गई है. 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी में शामिल होने वाली अडानी ग्रुप की कंपनी का Adani Data Network नाम है. कुछ मीडिया रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि अक्टूबर 2022 तक देश में 5जी नेटवर्क का कमर्शियल इस्तेमाल शुरू हो हो सकता है, हालांकि प्लान की कीमत कितनी होगी, इस बात का खुलासा अभी तक नहीं हुआ है.

लॉन्चिंग से पहले दूरसंचार विभाग ने 13 ऐसे शहरों की लिस्ट निकाली है, जहां सबसे पहले 5जी को लॉन्च किया जाने वाला है. यहां हम आपको उन 13 शहरों के नाम बता रहे हैं.

  1. बेंगलुरु (Banglore)
  2. दिल्ली (Delhi)
  3. हैदराबाद (Hyderabad)
  4. गुरुग्राम (Gurugram)
  5. लखनऊ (Lucknow)
  6. पुणे (Pune)
  7. चेन्नई (Chennai)
  8. कोलकाता (Kolkata)
  9. गांधीनगर (Gandhinagar)
  10. जामनगर (Jaamnagar)
  11. मुंबई (Mumbai)
  12. अहमदाबाद (Ahmedabad)
  13. चंडीगढ़ (Chandigarh)

5G Test वाला पहला शहर बना भोपाल

निजी कंपनियां दिल्ली, मुंबई, पुणे और गुरुग्राम जैसे कई शहरों में 5जी की टेस्टिंग कर रही हैं, लेकिन ट्राई (TRAI) ने अपनी पहली टेस्टिंग भोपाल में की है. इस टेस्टिंग से यह पता लगाया जा रहा है कि टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर (TSP) द्वारा यूजर्स को 5G कनेक्टिविटी देने के लिए शहर के इंफ्रास्ट्रक्चर को कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है. भोपाल में ट्रैफिक सिग्नल पोल, स्ट्रीट लाइट पोल, स्मार्ट पोल, डायरेक्शन बोर्ड, होर्डिंग, फुट ओवर ब्रिज और सिटी बस शेल्टर जैसे स्ट्रीट फर्नीचर का इस्तेमाल 5G के इंफ्रास्ट्रक्चर के तौर पर किया गया है.

 

OnePlus 10T 5G के लॉन्च इवेंट का टिकट मात्र 1 रुपया, ऐसे बुक करें अपना टिकट



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published.