फ्री ब्लॉग कैसे बनाये स्टेप बाय स्टेप. अपना ब्लॉग कैसे बनाये

ब्लॉग कैसे बनाये स्टेप बाय स्टेप. Blog kaise banaye step by step

ब्लॉग कैसे बनाये स्टेप बाय स्टेप
ब्लॉग कैसे बनाये स्टेप बाय स्टेप

दोस्तों आज इस समय जब भी लोग इंटरनेट में इस keyword को सर्च करते हैं कि इंटरनेट से पैसा कैसे कमाए या ऑनलाइन पैसा कैसे कमाए, तो जो option सबसे पहले इंटरनेट में आता है वह है blogging. और यही एक कारण है कि आज की डेट में ब्लॉगिंग का क्रेज इतना ज्यादा बढ़ गया है कि हर कोई ब्लॉकिंग के जरिए पैसा कमाना चाहता है. आज के इस पोस्ट में हम बात करेंगे की ब्लॉग कैसे बनाये स्टेप बाय स्टेप और वो भी फ्री में.

क्या ब्लॉगिंग से पैसा कमा नामुमकिन है

जी हां ब्लॉगिंग से पैसा कमाना बिल्कुल मुमकिन है, यह एक ऐसा नया तरीका है जिसकी मदद से आप पैसा भी कमा सकते हैं और लाइफ में सक्सेस भी हो सकते हैं. पर ऐसा पाने के लिए आपको बहुत कुछ सीखना होगा और दिन-रात कड़ी मेहनत भी करनी पड़ेगी. अगर आप ही उन लोगों में से हैं जो ब्लॉगिंग के फील्ड में आना चाहते हैं और ब्लॉगिंग से पैसे कमा कर अपनी लाइफ बनाना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह आए हैं.

मैं आप सब से अनुरोध करूंगा कि इस पूरे पोस्ट को स्टेप बाय स्टेप ध्यान से पढ़ें तभी आप लोग इसकी बारीकियों को समझ पाएंगे और अपना एक सफल ब्लॉग बना पाएंगे।

ब्लॉगिंग से कितने पैसे कमा सकते हैं

कई नौजवानों का ऐसा लगता है कि दिन में एक है दो घंटा ब्लॉगिंग करने से बाकी ब्लॉगरों की तरह वह महीने का लाखों रुपए कमा सकते हैं पर यह बिल्कुल गलत बात है। जैसे एक आम इंसान दिन में 8 से 10 घंटा नौकरी करता है तब जाकर उसे महीने की पगार मिलती है.

उसी प्रकार ब्लॉगिंग में भी आपको रोज कम से कम 6 से 7 घंटे देने पड़ेंगे, तब कहीं जाकर कुछ महीनों के बाद आपकी आमदनी शुरू होगी और वह धीरे-धीरे बढ़ती जाएगी. और सच मानिए अगर आपने सच्चे मन और लगन के साथ काम किया 1 से 2 साल के भीतर आपकी आमदनी हर महीना 50,000/- से 80,000/- तक हो सकती है.

ब्लॉग क्या है ?

एक blog इंसान के पर्सनल डायरी की तरह है जिसमें वह अपने दैनिक दिनचर्या के कार्य अपने सुझाव अपने ज्ञान को लिखकर संभाल कर रखता है ठीक उसी प्रकार ब्लॉग के जरिए भी हम अपने ज्ञान और हमारी रुचि दुनिया के साथ साझा कर सकते हैं। अगर आप ब्लॉग के बारे में और भी अधिक जानकारी चाहते हैं तो आप हमारा यह पोस्ट पढ़ सकते हैं क्या है Blog ? What is blog meaning in hindi. जिसमें हमने blog के बारे में सारी जानकारियां दी है.

ब्लॉग कैसे बनाये स्टेप बाय स्टेप


दोस्तों जब ब्लॉग बनाने की बात आती है तो हम एक ब्लॉग को दो तरीकों से बना सकते हैं या तो आप फ्री में blog बना सकते हैं या पैसे खर्च करके अपना एक ब्लॉग बना सकते हैं। मैं जानता हूं आप सबके मन में यही सवाल आ रहा होगा कि फ्री का ब्लॉग और पैसे खर्च करके बनाने वाले ब्लॉग में क्या फर्क है, क्योंकि अगर फ्री में ब्लॉग बन सकता है तो उसके लिए हमें पैसे खर्च करने की क्या जरूरत है.

सबसे पहले तो आपको यह समझना होगा कि किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट को स्टार्ट करने या चालू करने के लिए हमें किन-किन चीजों की जरूरत पड़ती है। किसी भी ब्लॉक को शुरू करने के लिए दो चीजें तो सबसे पहले अनिवार्य है और वह है –

  • वेब होस्टिंग / Web Hosting
  • डोमेन नेम / Domain Name

अगर आप जानना चाहते हैं कि वेब होस्टिंग क्या है और डोमेन नेम क्या होता है तो हमारे इस पोस्ट को पढ़ें इसे पढ़कर आपकी वेब होस्टिंग और डोमेन नेम से जुड़े सारे कंफ्यूजन दूर हो जाएंगे.

यह भी पढ़े What is web hosting in hindi.

फ्री ब्लॉग क्या है ?

फ्री ब्लॉग का सरल भाषा में मतलब होता है की आपको आपके ब्लॉग के लिए ना तो domain name के लिए पैसे खर्च करने पड़ेंगे और ना ही वेब होस्टिंग के लिए आपको एक पैसा देना पड़ेगा, उसी तरह ना ही किसी तरह के CMS का पैसा भी आपको देना पड़ेगा, इस तरह से बने ब्लॉग को हम फ्री ब्लॉग कहते हैं जिसमें यूजर को ना तो अपनी जेब से डोमेन, सीएमएस या वेब होस्टिंग ऐसी किसी भी चीजों के लिए पैसा खर्च करना पड़ता है।

ब्लॉग कैसे बनाएं ?

आप में से कुछ लोग शायद इस बात को जानते होंगे कि आज से कुछ समय पहले एक ब्लॉग या वेबसाइट बनाने के लिए टेक्निकल और प्रोग्रामिंग नॉलेज होना अनिवार्य था. पर धीरे-धीरे समय के साथ जैसे टेक्नोलॉजी एडवांस होती गई उसकी मदद से आज इस समय किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग को बनाना हमारे बाएं हाथ का खेल हो गया हैं। अगर आप फ्री में ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो आप गूगल के फ्री ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म blogger.com या Blogspot का इस्तमाल कर सकते हैं। तो चलिए जान लेते हैं Blogger पर फ्री ब्लॉग कैसे बनाएं।

यह भी पढ़ेWhat is website in hindi.

ब्लॉग बनाने के स्टेप्स

Blogger.com google का एक ऐसा फ्री प्लेटफार्म है जहां हमें ब्लॉग बनाने के लिए किसी प्रकार की कोई भी कीमत नहीं देनी पड़ती। सबसे पहले आपको गूगल पे टाइप करना है Blogger और फिर सर्च पे जो सबसे पहला ऑप्शन आएगा www.blogger.com उस पे क्लिक करना है.

Note – Blogger.com पर ब्लॉग बनाने के लिए सबसे पहले आपके पास आपका खुद का एक Gmail अकाउंट होना अनिवार्य है। अगर आपके पास आपका खुद का जीमेल अकाउंट नहीं है तो आप गूगल के जीमेल में जाकर सबसे पहले अपना एक जीमेल अकाउंट बनाएं.

उसके बाद आपको blogger.com के वेबसाइट पर जाना है जहां पर आप को ऊपर साइन इन / signin का बटन दिखेगा।

ब्लॉग कैसे बनाये स्टेप बाय स्टेप
ब्लॉग कैसे बनाये स्टेप बाय स्टेप

साइन इन / signin बटन पर क्लिक करने के बाद आपसे आपकी Gmail ID और password पूछी जाएगी जिसे डालने पर आप blogger.com पर लॉगिन / login हो जाएंगे।

ब्लॉग
ब्लॉग कैसे बनाये स्टेप बाय स्टेप

लॉगइन होने के बाद आपको एक ऑप्शन दिखाई देगा जहां पर लिखा होगा होगा Create new blog उस ऑप्शन पर आपको क्लिक करना है।

जैसे ही आप Create new blog ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तब वहां पर एक दूसरा पेज खुलेगा जहां पर आप से तीन चीजें पूछे जाएंगे

  • Title
  • Address
  • Theme
ब्लॉग कैसे बनाये स्टेप बाय स्टेप
ब्लॉग कैसे बनाये स्टेप बाय स्टेप

सबसे पहला कॉलम जो होगा वह होगा Title जहां पर आपको अपने ब्लॉग का टाइटल डालना है, उदाहरण के लिए हमारे ब्लॉग का टाइटल है Hindi Master तो हम टाइटल वाले जगह डालेंगे Hindi Master। ध्यान रहे कि आप अपने ब्लॉग का टाइटल अपने टॉपिक के अनुसार ही रखे। आप चाहे तो अपना ब्लॉग किसी भी टॉपिक पर बना सकते हैं पर ब्लॉग का टाइटल अपने टॉपिक से रिलेटेड ही रखें।

टाइटल डालने के बाद दूसरा ऑप्शन आएगा एड्रेस का। Address एक तरह से आपके ब्लॉग का URL ही है और जब भी आपका ब्लॉग ओपन होगा वही URL आपके वेब ब्राउजर पर दिखाई देगा, यहां पर भी आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आपको अपने वेबसाइट यूआरएल भी अपने टॉपिक के हिसाब से ही रखना है, जैसे हमारे वेबसाइट का टाइटल था हिंदी मास्टर इसलिए हमने अपने वेबसाइट का यूआरएल भी रखा है Hindi Master.

उसके बाद तीसरा और आखिरी ऑप्शन आएगा और वह होगा Theme का, आप अपने पसंद के हिसाब से कोई भी theme choose करके अपलोड कर सकते हैं.

जब यह तीनों ऑप्शन आप कंप्लीट कर लेंगे तो उसके बाद नीचे क्रिएट ब्लॉकcreate blog का जो बटन होगा उस पर क्लिक कीजिए।

ब्लॉग कैसे बनाये स्टेप बाय स्टेप

Congratulation आपने सफलतापूर्वक खुद का ब्लॉग क्रिएट कर लिया है. अब आप अपने नए ब्लॉग पर पोस्ट लिखना शुरू कर सकते है.

ब्लॉग कैसे लिखे ?

कोई भी नया ब्लॉग शुरू करते समय एक बात का हमेशा ध्यान रखिएगा कि जिस विषय या जिस टॉपिक में आपकी रुचि है आप उसी विषय में ब्लॉग लिखें। क्योंकि जिस विषय में आपकी रूचि रहेगी आपको उस काम को करने में उत्साह भी रहेगा और आप उससे कभी बोर नहीं होंगे। वरना अन्य ब्लॉगरों की देखा देखी आप उनके टॉपिक को देखकर अपना ब्लॉग बनाना अगर शुरू करेंगे तो कुछ दिनों बाद आप अपने ब्लॉग से बोर हो जाएंगे और शायद काम भी करना बंद कर दें इसीलिए हमेशा अपनी रुचि हिसाब से ही अपने ब्लॉग पर काम करें।

तो ये थी दोस्तों ब्लॉग कैसे बनाये स्टेप बाय स्टेप की पूरी जानकारी, आने वाली पोस्ट में हम बात करेंगे ब्लॉग बनाने के बाद की बेसिक सेटिंग्स की.अगर आप के मन इस पोस्ट को लेकर अगर कोई भी सवाल है तो आप हमें कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है, और अगर आप को ये पोस्ट पसंद आई हो तो अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करना न भूले.

धन्यवाद….

Hindi Master













2 thoughts on “फ्री ब्लॉग कैसे बनाये स्टेप बाय स्टेप. अपना ब्लॉग कैसे बनाये

  1. Blog ki sabhi details aapne is post me cover ki hai… dhnyavad aise hi post likhte rahe,taki hame aur jankari hasil ho…

  2. Thanks for sharing such amazing article, i will definitely share this with my loved ones .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: