क्या है Blog ? What is blog meaning in hindi.

What is blog meaning

What is blog meaning in hindi
What is blog meaning

क्या आप जानना चाहते हैं कि एक ब्लॉग क्या होता है ? What is blog meaning और यह कैसे काम करता है अगर हां तो आप बिल्कुल सही जगह है। Blogger को Pyra labs कंपनी ने बनाया था सन 1999, यह कंपनी अमेरिका में है जिसके फाउंडर Evan Williams और Meg Hourihan थे।

शुरुआत के दौर में जब blogging की शुरुआत हुई थी तब एक ब्लॉग एक व्यक्तिगत dairy से कहीं अधिक था क्योंकि blogging के माध्यम से लोग ऑनलाइन अपने विचार साझा कर सकते थे और दूसरे लोगों से जुड़े सकते थे। एक ब्लॉग के माध्यम से कोई भी व्यक्ति अपने दैनिक जीवन के बारे में या अपने विचार इन सब चीजों को ऑनलाइन दूसरे लोगों के साथ शेयर कर सकता था। इसी तरह ब्लॉगिंग के माध्यम से लोगों ने ऑनलाइन एक नए तरीके से जानकारी संवाद करने का अवसर देखा और इस प्रकार ब्लॉगिंग की सुंदर दुनिया शुरू हुई।

Blogging का महत्व –

आज के इस आधुनिक Internet युग में अगर गूगल में कोई सबसे ज्यादा कोई सर्च किए जाने वाला keyword है तो वो है make money online. जब भी कोई google में make money online सर्च करता है तो उसे सबसे पहले रिजल्ट में blogging का विकल्प ही आता है, ब्लॉगिंग एक आसान जरिया है ऑनलाइन पैसे कमाने का। ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले हमें अपना एक ब्लॉग बनाना पड़ता है और उस ब्लॉग के जरिए हम अपने विचार या हमारी जानकारियां लोगों से साझा करते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि blog वास्तव में है क्या और इस से कैसे पैसे कमाए जा सकते हैं।

Blog से पैसे कमाओ –

आप में से अक्सर कई लोगों ने यह बात सुनी होगी कि website या blog बनाकर घर बैठे पैसे कमाओ, कई लोगों को यह बात गलत लगती है पर यह सही नहीं है, अगर आप सही दिशा और रेगुलर मेहनत एक ब्लॉगिंग में करते हैं तो हर महीने आप घर बैठे लाखों रुपए कमा सकते हैं। पर इसके लिए सबसे पहले आपको यह जानना जरूरी है कि आखिर ब्लॉग या ब्लॉगिंग है क्या what is blog meaning जो हम आपको अभी बताने जा रहे हैं।

What is blog meaning in Hindi. क्या है Blog ?

What is blog

What is blog meaning – एक Blog इंटरनेट पर ऐसी जगह है जहां पर कई सारी जानकारियां अलग-अलग भाषा में शेयर करने की सुविधा मिलती है। एक ब्लॉग पर लिखा हुआ हमारा पोस्ट कोई भी पड़ सकता है blog के जरिए सिर्फ पोस्ट ही नहीं हम image, audio और video भी शेयर कर सकते हैं।

जैसे उदाहरण के लिए अभी आप जो हमारे यह पोस्ट पढ़ रहे हैं वह भी एक blog पर ही बनाई गई है। Hindi master blog के जरिए हम अपनी Blogging, Online education, Tech, Computers, Websites और ऐसे कई सारे टॉपिक से जुड़ी जानकारियां आप सब लोगों के साथ शेयर कर सकें।

जिस तरह कोई भी व्यक्ति अपना दैनिक दिनचर्या या अपने विचार अपनी पर्सनल डायरी में लिख कर रखता है उसी प्रकार blog में भी आप कुछ भी लिख सकते हैं बस फर्क इस बात का होता है कि एक ब्लॉग पर आप जो चीज लिखते हैं वह ऑनलाइन हो जाता है और उसे कोई भी इंटरनेट यूजर पड़ सकता है।

हां अगर आप चाहें तो अपने ब्लॉग को प्राइवेट भी कर सकते हैं, पर प्राइवेट करने से आपके ब्लॉग को इंटरनेट पर कोई नहीं देख पाएगा सिवाय आपके, पर अगर आप उस ब्लॉग से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको अपने ब्लॉक को public करना पड़ेगा ताकि लोग उसे देख और पढ़ पाए।

ब्लॉग कैसे बनाएं ?

अगर आप अपने ब्लॉग से पैसे कमाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको ब्लॉग बनाने के लिए एक Domain और Web hosting को खरीदने की आवश्यकता पड़ेगी पर आप सीधे blogger.com पर जाते हैं तो आपका ब्लॉग फ्री में बन जाएगा जहां पर आप को blogger.com द्वारा फ्री वेब होस्टिंग भी दी जाएगी पर अगर आप अपने ब्लॉगर के कैरियर को लेकर सीरियस है तो हमारी सलाह आपको यही रहेगी कि आप अपने ब्लॉग के लिए एक डोमिन ख़रीदे और उसे WordPress पर बनाएं। आगे आने वाली पोस्ट में हम बताएंगे कि आप WordPress के जरिए अपना Blog कैसे बना सकते हैं।

क्या वेबसाइट और ब्लॉक अलग-अलग होते हैं ?

यह एक ऐसा सवाल है जो आमतौर पर हर किसी के मन में आता ही होगा कि क्या website और blog एक हैं। तो इसका जवाब बिल्कुल साधारण सा है जी हां ब्लॉग एक तरह की वेबसाइट ही है जो नियमित समय पर अपडेट होती रहती है पर वेबसाइट और ब्लॉग में कुछ अंतर होते हैं जैसे कि एक blog का इस्तेमाल करके ब्लॉगर नियमित तौर पर अपने जानकारियां यूजर्स के साथ साझा करता रहता है तो वहीं दूसरी तरफ एक वेबसाइट का इस्तेमाल कंपनियां या कोई भी व्यवसाय या किसी भी बिजनेस परपस के लिए किया जाता है। वेबसाइट क्या होती है ? को जानने के लिए आप हमारा यह पोस्ट पढ़ सकते हैं – What is website in hindi

What is blogging in Hindi. ब्लॉग्गिंग क्या होती है ?

दोस्तों जब हम कोई भी ब्लॉग बनाने के लिए web hosting और doamin खरीद लेते हैं तब उस ब्लॉग setup से लेकर डिजाइन तक और रेगुलर पोस्ट पब्लिश करने तक की प्रक्रिया को blogging कहते हैं अगर सरल भाषा में इस बात को मैं समझाऊं तो ब्लॉगिंग का मतलब होता है रेगुलर अपने blog को अपडेट करते रहना और उसमें नए-नए पोस्ट डालते रहना।
आज कई तरह के ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म उपलब्ध है जो फ्री ब्लॉगिंग बनाने की सुविधा देते हैं जैसे Blogger, Drupal, WordPress, Joomla यह कुछ पपॉपुलर ब्लॉगिंग वेबसाइट है जो फ्री में वेबसाइट बनाने की या blog बनाने की सुविधा प्रदान करते हैं।

ब्लॉक पोस्ट क्या है ?

जैसा कि हमने पहले ही आपको बताया है की एक ब्लॉग बनाने का मुख्य उद्देश्य होता है कि हमारी जानकारियां दूसरों से शेयर करना जो हम उस ब्लॉग में लिखते हैं। एक ब्लॉग पोस्ट में शब्दों के साथ साथ ऑडियो, वीडियो और फोटो इस तरह के कई इंफॉर्मेशन शेयर किए जा सकते हैं। एक बात का हमेशा ध्यान रखिए कि एक ब्लॉग को हमेशा अपडेट रखना अत्यधिक जरूरी होता है जिसमें हमें नए-नए पोस्ट डालते रहने पड़ते हैं। अपने बनाए हुए blog post को आप सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं जैसे कि whatsapp, twitter, Facebook इत्यादि जिससे आपको और भी ज्यादा  नए visitors मिलेंगे ।

दोस्तों हमारे इस ब्लॉग पर दी गई जानकारी what is blog meaning आपको कैसी लगी इसके बारे में हमें कमेंट करके जरूर बताइएगा, अगर ब्लॉगिंग से जुड़े आपके और भी कोई सवाल है तो हमसे जरूर कांटेक्ट कर सकते हैं।

धन्यवाद…..












Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: