क्या है बी.बी.ए ? BBA full form in hindi.

आज के इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं BBA full form in hindi और सिर्फ इतना ही नहीं साथ ही साथ हम आपको BBA से जुड़े हर छोटी बड़ी जानकारी देंगे जिसे जानने के बाद आपके मन में बीबीए को लेकर कोई डाउट नहीं रहेगा। सबसे पहली बात यह एक स्नातक यानि बैचलर डिग्री है जो व्यवसाय प्रबंधन से जुड़ी हुई है।

आज के हमारे इस लेख को पढ़ने के बाद आप समझ पाएंगे की BBA क्या है, BBA कैसे करें, BBA का फुल फॉर्म क्या होता है, BBA full form in hindi, BBA करने में कितनी फीस लगते हैं, BBA करने के बाद क्या करें, बी बी ए करने के बाद कौन सी नौकरियां मिलती है और एक बीबीए डिग्री धारक को कितनी सैलरी मिलती है इत्यादि। हम जानते हैं कि आप सभी इच्छुक हैं बीबीए के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी पाने में इसलिए इस आर्टिकल के साथ बने रहे। BBA full form in hindi बताने से पहले हम चाहेंगे कि पहले आपको यह बता दें कि आखिर बीबीए होता क्या है और इसे कैसे करें।

क्या है बी.बी.ए ?

जिस तरह अन्य स्नातक डिग्री या बैचलर डिग्री के कोर्स होते हैं जैसे कि BSC. B. Com, B.A. आदि ठीक उसी तरह BBA भी एक स्नातक डिग्री है जिसे बाकी सब स्नातक डिग्रियों की तरह 12वीं के बाद किया जा सकता है। बीबीए के कोर्स में प्रबंधन और व्यापार से जुड़े गुण सिखाए जाते हैं और साथ ही साथ entrepreneur स्किल्स और communication skills जैसे गुर भी सिखाए जाते हैं।

अगर आप अपने जीवन में एक अच्छा खासा कैरियर और खुशहाल जीवन चाहते हैं तो BBA course एक अच्छी चॉइस है क्योंकि इस कोर्स को करने के बाद आपको प्राइवेट सेक्टर या सरकारी नौकरी में अच्छी खासी सैलरी और कैरियर की गारंटी रहती है। हालांकि अधिकतर लोग इस कोर्स को करने के बाद आगे चलकर अपना खुद का व्यापार करने की कोशिश या प्लान करते हैं और उसमें से कई लोग जीवन में सफल हो भी पाते हैं। अगर मैं सरल भाषा में आपको समझाऊं तो इस कोर्स का मूल मकसद होता है कि किसी भी व्यक्ति के अंदर व्यापार के गुण लाना या किसी भी व्यक्ति को एक सफल व्यापारी बनाना जिसके अंदर व्यापार से जुड़ी हर बारीक जानकारियां मौजूद हो। (BBA full form in hindi)

BBA के बाद क्या ?

जो भी छात्र BBA को सफलतापूर्वक कर लेता है उसे आगे अपने व्यापार को आगे बढ़ाने में काफी हद तक मदद मिलती है। कई लोग ऐसे भी हैं जो इस कोर्स को करने के बाद MBA भी करते हैं जो एक मास्टर डिग्री है और जिसे सिर्फ स्नातक डिग्री के बाद ही किया जा सकता है।

वैसे देखा जाए तो यह जरूरी नहीं है कि आपको MBA करने के लिए पहले BBA करना पड़ेगा, एमबीए करने के लिए आप किसी भी स्ट्रीम से स्नातक की डिग्री प्राप्त करने के बाद कर सकते हैं। पर हां अगर आप BBA करने के बाद MBA करते हैं तो यह आपके लिए ज्यादा फायदेमंद रहेगा क्योंकि एमबीए का कोर्स भी व्यापार और प्रबंधन से जुड़ा हुआ कोर्स है और यह 2 वर्षों का होता है। ऐसा जरूरी नहीं है कि आपको बी बी ए करने के बाद एमबीए ही करना है, एमबीए के अलावा भी कई सारे कोर्स है जिन्हें आप BBA करने के बाद कर सकते हैं जिससे आपको व्यवसाय क्षेत्र और प्रबंधन से जुड़ी अच्छी और फायदेमंद शिक्षा हासिल हो सके। (BBA full form in hindi)

BBA full form in Hindi

तो सबसे पहले आपको यह बता देते हैं कि आखिर BBA का फुल फॉर्म (BBA full form in Hindi) क्या होता है, BBA का फुल फॉर्म होता है बैचलर आफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन / Bachelor of Business Administration, बी बी ए का हिंदी में अर्थ होता है व्यवसाय प्रबंधन में स्नातक की डिग्री।

कुछ इंस्टिट्यूट ऐसे भी हैं जिन्होंने बीबीए कोर्स को भिन्न-भिन्न नाम दिए हुए हैं जिन्हें सुनकर शायद आप भी आश्चर्यचकित हो जाएंगे इसलिए हम आपको पहले से ही बता देते हैं की BBA को अक्सर BBS और BMS नाम से भी जाना जाता है।

BBS का फुल फॉर्म होता है – बैचलर ऑफ बिजनेस साइंस / Bachelor of Business Science.
BMS का फुल फॉर्म होता है – बैचलर ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज / Bachelor of Management Studies.

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया था कि आप भी BBA करने के बाद MBA कर सकते हैं पर अगर आप एमबीए ना करना चाहते हो तो आप MMS या PGDM भी कर सकते हैं, यह दोनों कोर्सेज भी आपके व्यापार और प्रबंधन से जुड़े ज्ञान में और वृद्धि करेंगे।

MMS का फुल फॉर्म

MMS का फुल फॉर्म होता है मास्टर ऑफ मैनेजमेंट सिस्टम यह भी एक डिग्री कोर्स है और इसे भी आप स्नातक डिग्री प्राप्त करने के बाद ही कर सकते हैं, अगर आपने बीबीए किया है या BBA करना चाहते हैं तो बीबीए करने के बाद MMS करना एक बहुत ही अच्छा विकल्प है। आज भारत और अन्य जगहों में यह कोर्स कई सारी सरकारी यूनिवर्सिटी द्वारा कराया जाता है और इस कोर्स की अवधि होती है 2 वर्ष।

PGDM का फुल फॉर्म

PGDM का फुल फॉर्म होता है पोस्ट ग्रैजुएट डिप्लोमा इन मैनेजमेंट यह एक डिप्लोमा कोर्स है और कई सारे इंस्टिट्यूट में 1 से 2 वर्ष के अभियानों के बीच में कराया जाता है। पीजीडीएम और एमबीए में सिर्फ यही फर्क है कि एमबीए  डिग्री कोर्स है जबकि पीजीडीएम सिर्फ डिप्लोमा कोर्स है।

BBA कैसे करें ?

तो चलिए सबसे पहले यह जान लेते हैं क्या BBA का कोर्स कैसे कर सकते हैं, नीचे हमने बीबीए से से संबंधित सारी जानकारियां प्रदान की है।

बीबीए के लिए योग्यता

अगर आप BBA करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको किसी भी विषय में 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करना आवश्यक है और कम से कम 45% के साथ उत्तीर्ण होना होगा। आज बहुत से ऐसी यूनिवर्सिटी इस हैं जहां BBA के एडमिशन के लिए आपको पहले एंट्रेंस एग्जाम देनी पड़ती है और जब एक बार आप उस एंट्रेंस एग्जाम में उत्तीर्ण हो जाएंगे तो आपको यूनिवर्सिटी में आराम से एडमिशन मिल जाएगा।

कहां से करें BBA ?

क्योंकि BBA कोर्स एक ऐसा कोर्स है जो व्यापार से जुड़ा हुआ है इसलिए इस तरह के कोर्सों को सभी जगह यानी सामान्य शहरों एवं गांव में नहीं कराया जा सकता, इसलिए ज्यादातर BBA कोर्स को करने के लिए आपको बड़े शहरों में किसी बड़े यूनिवर्सिटी में जाने की आवश्यकता पड़ेगी।

भारत में सरकारी और प्राइवेट दोनों प्रकार के कॉलेजों में BBA की पढ़ाई की जा सकती है बस फर्क इतना है कि प्राइवेट कॉलेजों में आपको ज्यादा फीस देनी पड़ेगी वहीं सरकारी कॉलेजों में फीस बहुत कम होती है।

आज के समय में कई सारे छात्र ऐसे होंगे जो गांव में रहते हैं या जिनके घर के आस पास ना तो कोई BBA का कॉलेज और ना ही कोई यूनिवर्सिटी होगी और ना ही वे कहीं दूर शहर में जाकर किसी बड़ी यूनिवर्सिटी में पढ़ने के लिए सक्षम होंगे, ऐसी स्थिति में आप BBA की पढ़ाई ऑनलाइन पत्राचार के माध्यम से भी कर सकते हैं। जी हां भारत में कई सारी ऐसी यूनिवर्सिटीज है जो यह सुविधा ऑनलाइन प्रदान करते है इसके लिए बस आपको उस संबंधित यूनिवर्सिटी के वेबसाइट में जाना है जहां पर आपको सारी जानकारियां ऑनलाइन मिल जाएंगे।

BBA की फीस ?

इस डिग्री की फीस अलग-अलग यूनिवर्सिटी के हिसाब से अलग अलग रहती है किसी यूनिवर्सिटी में इसकी फीस थोड़ी कम होगी तो किसी यूनिवर्सिटी की फीस थोड़ी ज्यादा होगी। अगर प्राइवेट कॉलेजों की बात की जाए तो वहां पर इस कोर्स की न्यूनतम फीस 1,50,000/- से लेकर अधिकतम 3,00,000/- तक होती है और अगर आप किसी सरकारी कॉलेज में जाएंगे तो इसकी फीस प्राइवेट कॉलेजों के मुकाबले बहुत ही कम होती है।

BBA करने के बाद क्या करें ?

जैसा कि हमने पहले ही बताया था कि BBA करने के बाद आप MBA, MMS या PGDM जैसे कोर्सों को कर सकते हैं।

BBA के बाद प्राइवेट जॉब

अगर BBA में आप उत्तीर्ण हो जाते हैं और उसके बाद जॉब के लिए अप्लाई करते हैं तो प्राइवेट सेक्टर में आपको शुरुआती आए 20,000/- से लेकर 35,000/- महीना होगी।

बीबीए के बाद सरकारी जॉब

अधिकतर मामलों में BBA करने के बाद सरकारी जॉब बैंकिंग क्षेत्र में मिलती है हालाकी सैलरी के मामले में प्राइवेट की तुलना में सरकारी सैलरी कम है लेकिन सरकारी नौकरी में आपकी नौकरी की सुरक्षा प्राइवेट नौकरी के मुकाबले कहीं अधिक है।

BBA करने के बाद कौन सा पद मिलता है ?

BBA करने के बाद आपको नीचे बताई गई पदों में से किसी भी पद के लिए अप्लाई कर सकते है. पर कई और भी ऐसे पद या फील्ड है जिसमे अपनी सेवा दे सकते है. यहाँ में कुछ गिने चुने पदों के बारे में बताने जा रहा हूँ।

  • Marketing Manager
  • Marketing Executive
  • Human Resource (HR)
  • Information System Manager
  • Marketing Advisor

मैं आशा करता हूं कि आपने यह तो समझ लिया होगा की बीबीए क्या है, BBA full form in hindi तो चलिए अब यह जान लेते हैं कि बीबीए में कौन-कौन से सब्जेक्ट की पढ़ाई करनी पड़ती है और उसमें कुल कितने सेमेस्टर होते हैं जिन्हें पास करने के बाद आपको डिग्री मिलती है।

BBA Subjects (Semester Wise)

Semester 1

Business English – I
Business Mathematics – I
Enrichment Course-I
Fundamentals of Information Technology
Principles of Financial Accounting
Principles of Micro Economics
Elements of Management

Semester 2

Enrichment Course –II
Business Mathematics – II
Business English – II
Introduction to Indian Society
Logic & Critical Thinking
Company Accounts
Principles of Macro Economics

Semester 3

Introduction to Business Statistics
Managerial Skills
Introduction to Indian Business Environment
Government & Business
Cost & Management Accounting
Enrichment Course -III
Oral Communication in Business

Semester 4

Enrichment Course –IV
Introduction to Operations Research
English Literature
Introduction to Organizational Behavior
Introduction to Ethics & Corporate Social Responsibility
Taxation
Introduction to Environmental Management
Indian Business History

Semester 5

Marketing Management
Enrichment Course –V
Introduction to Operations Management
Human Resource Management
Business Law
Indian Economy
Fundamentals of Financial Management

Semester 6

Introduction to Strategic Management
Management Information System
Fundamental of International Business
Entrepreneurship
Financial services
Principles of Research Methodology

Top BBA collages of India

  • Loyala Collage (Chennai)
  • Christ University (Bangalore)
  • Jagan Institute of Management Studies (Delhi)
  • Amity University (Noida)
  • Chaudhary Charan Singh University (Meerut)
  • J.D. Birla Institute (Kolkata)

तो दोस्तों मुझे पूरी उम्मीद है की BBA full form in hindi यानी बीबीए क्या है और इसे कैसे करते हैं इसके बारे में ऊपर दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर अब भी आपके मन में BBA को लेकर कोई और सवाल है तो आप बिना झिझक हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं और अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो जरूर इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले ताकि आपके दोस्तों का भी भविष्य उज्जवल बन सके।

Leave a Comment

error: